Friday , March 29 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / अब घर में रखे नगदी की लिमिट तय करने वाली है मोदी सरकार

अब घर में रखे नगदी की लिमिट तय करने वाली है मोदी सरकार

बीते साल 8 नवंबर को नोटबंदी (पुराने नोट बैन) का फैसला लिए जाने के बाद अब सरकार घर में नगदी पैसा रखने पर पाबंदी लगा सकती है। अत: अब सरकारी तय करेगी आप अपने घर में कितना पैसा नगद रख सकते हैं। इससे अधिक मिला तो आपको जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। नगदी की लिमिट कितनी होगी फिलहाल तय नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि यह 15 लाख रुपए होगी।
दरअसल सरकार ने अब ब्लैकमनी पकड़ने के लिए ‘स्वच्छ धन अभियान’ शुरू किया है। इस अभियान के तहत बजट में 3 लाख रुपये से ज्यादा के कैश लेनदेन पर बैन लगाने का ऐलान किया गया है। सरकार जल्द ही ब्लैक मनी पर गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) की दूसरी सिफारिश को अमलीजामा पहना सकती है। इसके मुताबिक सरकार 15 लाख रुपये से ज्यादा कैश रखने पर बैन लगाने का ऐलान कर सकती है।
इसके पीछे सरकार की यह दलील है कि जब 3 लाख रुपये से ज्यादा के कैश लेनदेन पर बैन लागू हो जाएगा तो ज्यादा कैश रखने का कोई मतलब नहीं रह जाता। ऐसे में सारा काम डिजिटल पेमेंट के जरिए हो सकता है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, फाइनैंस बिल पास होने के बाद 3 लाख रुपये से ज्यादा के लेनदेन पर बैन लागू हो जाएगा। इसके बाद सरकार इस तरफ अगला कदम उठाएगी।
गौरतलब है कि सरकार ने इस मामले में इंडस्ट्री के लोगों से बातचीत भी शुरू कर दी है। हालांकि, 3 लाख रुपये से ज्यादा के कैश लेनदेन का विरोध व्यापारियों के कुछ गुटों ने किया है लेकिन सरकार नहीं चाहती कि 15 लाख रुपये से ज्यादा कैश रखने के फैसले की घोषणा के बाद इसका किसी प्रकार विरोध हो।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply