Tuesday , September 28 2021
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / टोक्यो पैरालंपिक: भारत के प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी64 फाइनल में रजत पदक जीता

टोक्यो पैरालंपिक: भारत के प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी64 फाइनल में रजत पदक जीता

भारत के प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद (T64) फाइनल में रजत पदक जीताप्रवीन कुमार ने शुक्रवार को 2.07 मीटर की छलांग के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड बनायाप्रवीन कुमार के रजत ने पैरालिंपिक में भारत की पदक तालिका 11 पर पहुंचाई
भारत के प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद T64 स्पर्धा में रजत पदक जीता, जिससे टोक्यो पैरालिंपिक में देश की संख्या 11 हो गई। अपने पदार्पण पैरालिंपिक में प्रतिस्पर्धा कर रहे 18 वर्षीय कुमार ने ग्रेट ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम-एडवर्ड्स के पीछे समाप्त करने के लिए 2.07 मीटर की छलांग के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया, जिन्होंने स्वर्ण के लिए अपने सत्र का सर्वश्रेष्ठ 2.10 मीटर दर्ज किया। कांस्य पदक पोलैंड के रियो खेलों के चैंपियन मासीज लेपियाटो को मिला जिन्होंने 2.04 मीटर का प्रयास किया।

T64 वर्गीकरण एक पैर के विच्छेदन वाले एथलीटों के लिए है, जो खड़े होने की स्थिति में प्रोस्थेटिक्स के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।

T44, विकलांगता वर्गीकरण जो कुमार के पास है, लेकिन T64 में प्रतिस्पर्धा करने के लिए योग्य है, एक पैर की कमी, पैर की लंबाई में अंतर, बिगड़ा हुआ मांसपेशियों की शक्ति या पैरों में गति की निष्क्रिय सीमा वाले एथलीटों के लिए है।

उसकी दुर्बलता, जो जन्मजात होती है, उन हड्डियों को प्रभावित करती है जो उसके कूल्हे को उसके बाएं पैर से जोड़ती हैं।

चल रहे पैरालंपिक खेल भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ खेल साबित हो रहे हैं और देश ने अब तक दो स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक जीते हैं।

About team HNI

Check Also

“थैंक यू, मनसुख मंडाविया”: WHO चीफ ऑन इंडिया वैक्सीन एक्सपोर्ट मूव

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को आज सुबह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *