Thursday , June 20 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / बर्ड फ्लू से पहले इंसान की मौत, WHO ने की पुष्टि, जानिए लक्षण

बर्ड फ्लू से पहले इंसान की मौत, WHO ने की पुष्टि, जानिए लक्षण

जिनेवा (स्विट्जरलैंड)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बर्ड फ्लू के मामले में चिंताजनक बढ़ोतरी होने के बाद इससे होने वाली पहली इंसानी मौत की पुष्टि की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की जानकारी दी। मरने वाला व्यक्ति एवियन इंफ्लूएंजा A (H5N2) की चपेट में आया था, 59 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु मेक्सिको सिटी के एक अस्पताल में हुई। 17 अप्रैल को बुखार, सांस लेने में तकलीफ और दस्त होने से पहले वह असंबंधित कारणों से बिस्तर पर था और उसे क्रोनिक किडनी फेलियर, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी कई बीमारियां भी थीं। 24 अप्रैल को अस्पताल में इलाज कराया गया और उसी दिन उस व्यक्ति की मौत हो गई।

H5N2 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस का एक उपप्रकार है जो मुख्य रूप से पक्षियों, विशेष रूप से पोल्ट्री को प्रभावित करता है। यह एवियन प्रजातियों में अत्यधिक संक्रामक है, जिससे संक्रमित झुंडों में गंभीर श्वसन संबंधी बीमारी और उच्च मृत्यु दर होती है। जबकि H5N2 कभी-कभी मनुष्यों को संक्रमित कर सकता है, ऐसे मामले दुर्लभ हैं और आमतौर पर संक्रमित पक्षियों या दूषित वातावरण के सीधे संपर्क के माध्यम से होते हैं।

निवारक उपायों में पोल्ट्री फार्मों में जैव सुरक्षा अभ्यास, टीकाकरण कार्यक्रम और प्रकोप को रोकने के लिए पक्षी आबादी की निगरानी और नियंत्रण शामिल हैं। H5N2 के प्रसार को प्रबंधित करने और एवियन और मानव स्वास्थ्य दोनों पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए निरंतर निगरानी और अनुसंधान आवश्यक है।

WHO बताता का कहना है कि एनिमल इन्फ्लूएंजा वायरस आम तौर पर जानवरों में फैलता है, लेकिन इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है। इंसानों में संक्रमण मुख्य रूप से संक्रमित जानवरों या दूषित वातावरण के सीधे संपर्क के माध्यम से प्राप्त हुआ है। मूल होस्ट के आधार पर, इन्फ्लूएंजा ए वायरस को एवियन इन्फ्लूएंजा, स्वाइन इन्फ्लूएंजा या अन्य प्रकार के एनिमल इन्फ्लूएंजा वायरस के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

मनुष्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस संक्रमण हल्के से लेकर गंभीर ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बन सकता है और घातक हो सकता है। कंजंक्टिवाइटिस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण, एन्सेफलाइटिस और एन्सेफैलोपैथी की भी रिपोर्ट की गई है।

मनुष्य मुख्य रूप से संक्रमित पक्षियों, उनके मल या दूषित वातावरण के सीधे संपर्क के माध्यम से बर्ड फ्लू से संक्रमित हो सकते हैं। यह आमतौर पर उन लोगों में होता है जो पोल्ट्री के साथ काम करते हैं या संक्रमित पक्षियों के पास रहते हैं। मनुष्यों में लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश और कभी-कभी गंभीर श्वसन संबंधी समस्याएं शामिल हैं। हालांकि दुर्लभ, मानव संक्रमण गंभीर और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है। H5N1 और H7N9 जैसे सबसे चिंताजनक उपभेदों ने महत्वपूर्ण प्रकोप पैदा किए हैं।

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड: प्रेमिका के घर पर फंदे से लटका मिला प्रेमी, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

हल्द्वानी। बनभूलपुरा थाना क्षेत्र अंतर्गत सनसनीखेज घटना सामने आई है। यहां एक युवक का शव …

Leave a Reply