Sunday , September 1 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / पूर्व अग्निवीरों को बड़ा तोहफा, CISF-BSF भर्ती में मिलेगा इतने फीसदी आरक्षण और फिजिकल टेस्ट में छूट

पूर्व अग्निवीरों को बड़ा तोहफा, CISF-BSF भर्ती में मिलेगा इतने फीसदी आरक्षण और फिजिकल टेस्ट में छूट

नई दिल्ली। संसद में उठे अग्निवीर मुद्दे के बाद यह मसला लगातार चर्चा में बना हुआ है। इसी बीच अग्निवीरों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएस), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) समेत कई केंद्रीय सशस्त्र बलों में कांस्टेबल के 10 प्रतिशत पद पूर्व अग्निवीर सैनिकों के लिए आरक्षित किए जाएंगे। साथ ही पूर्व अग्निवीरों को सीआईएसएफ, बीएसएफ और आरपीएफ में कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षण और आयु में छूट भी मिलेगी। ऐसे में इस विशेष छूट के बाद सेना अग्निवीरों को इन पदों में भर्ती का लाभ मिलेगा।

वहीं, इस मामले को लेकर BSF के डीजी नितिन अग्रवाल ने कहा कि, हम सैनिक तैयार कर रहे हैं, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इससे सभी बलों को फायदा होगा। पूर्व अग्निवीरों को भर्ती में 10% आरक्षण मिलेगा।

CISF की महानिदेशक नीना सिंह ने कहा कि, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में पूर्व अग्निवीरों की भर्ती का बड़ा कदम उठाया है। इसको लेकर सीआईएसएफ ने भी सारे इंतजाम कर लिए हैं। कांस्टेबलों की 10% रिक्तियां पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित रहेंगी, साथ ही उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट दी जाएगी।

बता दें कि, केंद्र सरकार ने साल 2022 में ही इस बाबत ऐलान कर दिया था। उस दौरान भी जब ‘अग्निवीर योजना’ का विरोध बढ़ा था तो गृह मंत्रालय ने घोषणा की थी कि अर्ध सैनिक बलों की नियुक्ति में अग्निवीरों को प्राथमिकता मिलेगी। इन्हें 10% आरक्षण दिया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने भी अग्निवीरों को 10% आरक्षण देने का वादा किया था। इनके अलावा उत्तर प्रदेश, गोवा और हरियाणा सरकार ने राज्य पुलिस और उससे जुड़ी सेवाओं में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने की बात कही थी।

बता दें कि सरकार ने जून 2022 में अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की थी। इस प्रणाली के तहत सशस्त्र बल 17 से 21 वर्ष की आयु के सैनिकों को चार साल के कार्यकाल के लिए भर्ती करते हैं। इस अवधि के बाद इनमें से 25 प्रतिशत सैनिकों को स्थायी सेवा में रखा जाता है जबकि बाकी के अग्निवीर सेवानिवृत्ति राशि के साथ रिटायर हो जाते हैं।

About admin

Check Also

राजधानी देहरादून में दिनदहाड़े युवक अपहरण, देखें वीडियो…

देहरादून। राजधानी देहरादून में दिन पर दिन बदमाशों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। …

Leave a Reply