Tuesday , September 10 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हरिद्वार: ब्रह्मलीन स्वामी पायलट बाबा के उत्तराधिकारी की घोषणा, जापान की शिष्या संभालेंगी पदभार

हरिद्वार: ब्रह्मलीन स्वामी पायलट बाबा के उत्तराधिकारी की घोषणा, जापान की शिष्या संभालेंगी पदभार

हरिद्वार। पंचदशनाम जूना अखाड़ा के वरिष्ठ महामंडलेश्वर ब्रह्मलीन महायोगी पायलट बाबा के उत्तराधिकारी की आज शुक्रवार को घोषणा कर दी गई है। इसके लिए एक समिति बनाई गई है। पायलट बाबा की जापान की रहने वाली शिष्या योगमाता साध्वी कैवल्या देवी (केको आईकोवा) को उनका उत्तराधिकारी घोषित किया गया है। इसके साथ ही उन्हें पायलट बाबा आश्रम ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है।

वहीं दो अन्य शिष्याओं महामंडलेश्वर साध्वी चेतनानंद गिरि और साध्वी श्रद्धा गिरि को ट्रस्ट का महामंत्री बनाया गया है। शुक्रवार को पायलट बाबा आश्रम में हुई बैठक में सभी उत्तराधिकारियों ने प्रतिभाग किया। बैठक में जूना अखाड़े की ओर से अखाड़े के संरक्षक महंत हरिगिरि सहित तमाम बड़े पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

मुंबई के अस्पताल में ली थी अंतिम सांस…

बता दें कि महामंडलेश्वर महायोगी पायलट बाबा का निधन मंगलवार को मुंबई के एक अस्पताल में हो गया था। जिसके बाद बुधवार को उनका पार्थिव शरीर हरिद्वार लाया गया। बुधवार से ही उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए संत समाज के साथ ही आम लोग हरिद्वार पहुंच रहे थे।

कौन थे पायलट बाबा…

पायलट बाबा के नाम से मशहूर बाबा पहले वायुसेना में थे। पायलट बाबा का पुराना नाम कपिल सिंह था। उनका जन्म बिहार के रोहतास जिले के सासाराम में एक राजपूत परिवार में हुआ था। उन्होंने उच्च शिक्षा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से प्राप्त की थी। जिसके बाद उनका चयन वायुसेना में हो गया और बाबा विंग कमांडर बनकर वायुसेना का हिस्सा बन गए।

साल 1962, 1965 और 1971 के युद्ध में पायलट बाबा ने प्रतिभाग किया था। जिसके लिए बाबा को सम्मानित भी किया गया था। बताया जाता है कि साल 1996 में जब बाबा मिग विमान भारत के पूर्वोत्तर में उड़ा रहे थे तो उनके साथ हादसा हुआ था और विमान से उन्होंने नियंत्रण खो दिया था। इस दौरान उन्हें उनके गुरु हरि गिरी महाराज के दर्शन प्राप्त हुए और उन्हें वहां से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इसी दौरान उन्हें वैराग्य प्राप्त हुआ और इसके बाद उन्होंने सन्यास ले लिया।

About team HNI

Check Also

राजधानी देहरादून में दिनदहाड़े युवक अपहरण, देखें वीडियो…

देहरादून। राजधानी देहरादून में दिन पर दिन बदमाशों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। …