Friday , April 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / धामी ने कारगिल के अमर शहीदों को किया नमन, पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए की ये बड़ी घोषणा

धामी ने कारगिल के अमर शहीदों को किया नमन, पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए की ये बड़ी घोषणा

देहरादून। आज सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर वीर शहीदों की शहादत को सलाम किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध की वीरांगना व वेटरन की मासिक पेंशन को आठ हजार से बढ़ाकर दस हजार कर दिया गया है। इसका राज्य के तकरीबन आठ सौ परिवारों को फायदा होगा। वहीं एनडीए/सीडीएस या समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने वाले पूर्व सैनिकों के बच्चों को एसएसबी की तैयारी के लिये 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। धामी ने कहा कि इसके अलावा एक प्रकरण पिछले काफी वक्त से लंबित है। जिसके तहत सैनिकों व पूर्व सैनिकों के बच्चों के पठन-पाठन में सहूलियत के लिये हल्द्वानी में एक छात्रावास का भी निर्माण किया जाएगा। गढ़वाल व कुमाऊं में वीर नारियों व वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों के सम्मान में सम्मान समारोह आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि साथ ही एक सितंबर से राज्य में सैनिक सम्मान यात्रा भी आयोजित की जा रही है। जिसके तहत शहीदों के स्वजन व वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं सैन्य धाम के लिये शहीदों के आंगन की मिट्टी लाई जाएगी।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने कारगिल शहीद नागा रेजिमेंट के नायक स्व. देवेंद्र सिंह रावत के कौलागढ़ स्थित आवास जाकर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, विधायक हरबंस कपूर, खजानदास, मेयर सुनील उनियाल गामा ने भी शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply