Tuesday , May 7 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / देवाल ब्लाॅक के बुजुर्ग ने भालू से किया मुकाबला, 18 घंटे तक जंगल में पड़े रहे!

देवाल ब्लाॅक के बुजुर्ग ने भालू से किया मुकाबला, 18 घंटे तक जंगल में पड़े रहे!

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

पिंडर घाटी के विकासखंड देवाल के धारकुंवरपाटा गांव के जंगलों में एक बुजुर्ग ग्रामीण को भालू ने बुरी तरह से घायल कर दिया हैं। लगभग 18 घंटों तक घायल अवस्था में अकेले जंगल में पड़े होने के बाद आज बुधवार को ग्रामीण उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र थराली लाए। जहां पर उपचार के बाद सिर पर चोट होने के कारण चिकित्सकों ने उसे हाई सेंटर रेफर कर दिया हैं।
मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत खेता मानमती के अंतर्गत धारकुंवरपाटा ग्राम निवासी 60 वर्षीय नेत्र सिंह पुत्र बहादुर सिंह मंगलवार को गांव के पास के जंगल में मवेशियों के लिए चारापत्ती लेने गया था कि अचानक एक बच्चे के साथ वहां घूम रही मादा भालू ने उस पर जानलेवा हमला कर दिया। जिससे नेत्र सिंह बुरी तरह घायल हो गया। हालांकि इस दौरान उसने मादा भालू का मुकाबला करते हुए उस पर दरांती से हमला कर दिया। जिससे मादा भालू भी जख्मी होकर बच्चों सहित घने जंगलों में भाग गयी। जिससे नेत्र सिंह की जान तो बच गई। किंतु गंभीर रूप से जख्मी नेत्र सिंह चलने फिरने से लाचार होकर मंगलवार की पूरी रात जंगल में ही पड़ा रहा। बुधवार प्रातःकाल ग्रामीण उसे खोजने के लिए जंगल में गये तो वह बुरी तरह से जख्मी अवस्था में वहां पड़ा मिला। लगभग 18 घंटे जंगल में ही पड़े रहे नेत्र सिंह को ग्रामीणपीएचसी देवाल लाए जहां पर उसका प्राथमिक उपचार किया गया।
पीएचसी के प्रभारी डॉ. शहजाद अली ने बताया कि घायल का उपचार किया गया। किंतु उसके सिर पर लगी चोट के कारण उसे जांच के लिए हाई सेंटर रेफर कर दिया है। इधर देवाल के ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू ने वन विभाग से मानव एवं वन्यजीवों के बीच बढ़ रहे संघर्ष को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई की मांग की। इसके साथ ही घायल को तत्काल राहत दिए जाने की मांग भी वन विभाग से की है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply