Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हिमालयी राज्यों में एक्सपोर्ट रैंकिंग में उत्तराखंड प्रथम : केंद्रीय मंत्री

हिमालयी राज्यों में एक्सपोर्ट रैंकिंग में उत्तराखंड प्रथम : केंद्रीय मंत्री

देहरादून। आज गुरुवार को केंद्रीय उद्योग और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आनलाइन ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने के लिये एक जनपद से एक उत्पाद का चुनाव करने विषय पर बैठक ली। उत्तराखंड राज्य सरकार की तरफ से नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने राज्य का पक्ष रखा। बैठक में बताया गया कि हिमालयी राज्यों में एक्सपोर्ट रैंकिंग में उत्तराखंड ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
पीयूष गोयल ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में उत्तराखण्ड का योगदान बढ़ाने की योजना बनाई जाएगी। साथ ही निर्यात में वृद्धि के लिये हर जनपद से एक विशेष उत्पाद का चयन किया जाएगा। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में शहद, मशरूम, फार्मा कम्पनी और हर्बल उत्पादन में विशेष योगदान दे रहे हैं। प्रत्येक जनपद से चयनित उत्पाद को मोदी सरकार विशेष सब्सिडी देगी।
कौशिक ने उत्तराखण्ड का पक्ष रखते हुए कहा कि राज्य के सर्विस सेक्टर के क्षेत्र में आयुर्वेद, स्पा, वेलनेस, ईको-टूरिज्म, एडवेंचर के क्षेत्र में विभिन्न कार्य हो रहे हैं। ये कार्य संपूर्ण राज्य में हो रहे हैं, अतः जनपद के स्थान पर सम्पूर्ण राज्य को इस योजना में शामिल किया जाए। इसके अलावा कृषि एवं उद्यान में वैली के आधार पर विशेष उत्पाद का चुनाव भी योजना में शामिल करने का अनुरोध किया गया है।
बैठक में बताया गया कि उत्तराखंड की एक्सपोर्ट पालिसी बना दी गयी है और एक्सपोर्ट कमिश्नर नियुक्त कर दिया गया है। सिंगल विंडो स्कीम के तहत मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में कोविड के प्रभाव से रोजगार देने के लिए 24 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। बैठक में सचिव हरबंस सिंह चुघ, एसए मुरुगेशन, उद्योग विभाग के निदेशक सुधीर नौटियाल एवं उपनिदेशक अनुपम त्रिवेदी मौजूद थे।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply