Wednesday , November 30 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे लैंडस्लाइड के कारण बंद, दोनों ओर फंसे पर्यटक

ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे लैंडस्लाइड के कारण बंद, दोनों ओर फंसे पर्यटक

रुद्रप्रयाग। आज शनिवार को ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन होने से दोनों ओर पर्यटक फंसे हुए हैं। कई दिनों से जहां सिरोबगड़ में राजमार्ग बंद हो गया था। वहीं आज दोपहर 12 बजे सम्राट होटल के पास पहाड़ी दरकने से राजमार्ग पर भारी मलबा गया। जिसे हाईवे अवरुद्ध हो गया।
ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे आज करीब तीन घंटे से बंद पड़ा हुआ है। मार्ग को खोलने के लिए एनएच विभाग की मशीनें जुटी हुई हैं। ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है। वहीं दूसरी ओर लगातार हो रही बारिश के बावजूद एनएच विभाग ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे पर पहाड़ी कटिंग का कार्य कर रहा है, जिस कारण लोगों को घंटों जाम का सामना भी करना पड़ रहा है।
गौरतलब है कि रुद्रप्रयाग जिले में बीते कई दिनों से रोज रात को बारिश हो रही है और दिन में तेज धूप निकल रही है, जिससे पहाड़ियों चटक रही है और बड़ी मात्रा में मलबा हाईवे पर गिर रहा है। आज शनिवार को भी ऐसा ही हुआ। शुक्रवार रात को तेज बारिश हुई और शनिवार को दिन में तेज धूप निकल गई, जिससे ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे पर रुद्रप्रयाग से करीब 10 किमी दूर सम्राट होटल के पास पहाड़ी से भारी भरकम मात्रा में बोल्डर और मलबा आ गया, जिसके कारण राजमार्ग बंद पड़ा है।
आजकल ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे पर रोड चौकीकरण का काम चल रहा है, जिसके लिए पहाड़ों की कटिंग की जा रही है। पहाड़ों की कटिंग के कारण बरसात के दिनों रुद्रप्रयाग से श्रीनगर के बीच कई डेंजर जोन डेवलप हो गए हैं। सिरोबगड़ में लगातार भूस्खलन हो रहा है। सबसे बड़ी समस्या ये है कि संबंधित विभाग की तरफ से लूज प्वॉइंटों का ट्रीटमेंट भी नहीं किया गया है, जो अब परेशानी खड़ी कर रहे हैं। राजमार्ग के सम्राट होटल में बंद पड़े होने से केदारनाथ व बदरीनाथ धाम जाने वाले तीर्थयात्री भूख प्यासे परेशान हैं। इनके लिए प्रशासन की ओर पानी तक की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

About team HNI

Check Also

सरकार का यू टर्न : माना- रामदेव की दवाओं पर बैन यानी गलती से हुई ‘मिस्टेक’!

अब आयुर्वेद विभाग ने हटाई दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर लगाई गई …

Leave a Reply