Tuesday , September 10 2024
Breaking News
Home / खेल / विनेश फोगाट मामले में नया मोड़, मेडल मिलना लगभग तय! विनेश से पूछे गए ये तीन सवाल…

विनेश फोगाट मामले में नया मोड़, मेडल मिलना लगभग तय! विनेश से पूछे गए ये तीन सवाल…

नई दिल्ली। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के मामले का अभी तक फैसला नहीं आ सका है। विनेश को पेरिस ओलंपिक्स 2024 के दौरान गोल्ड मेडल के मैच से पहले डिसक्वालीफाई कर दिया गया था। विनेश इस मामले को लेकर सीएएस से में अपील की थी। लेकिन सीएएस ने अभी तक फैसला नहीं किया है। सीएएस ने विनेश से तीन सवालों के जवाब मांगे हैं। इस तरह फिलहाल गेंद विनेश के पाले में है। विनेश की सिल्वर मेडल की मांग है।

विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में अपील दायर कर संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने का अनुरोध किया है। इसके लिए उन्होंने कोर्ट में कई तर्क भी पेश किए हैं। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट ने विनेश फोगाट से 3 तीखे सवाल किए हैं। विनेश फोगाट को इन सवालों के जवाब ईमेल के माध्यम से देने हैं। सीएएस की ओर से पूछे गए ये 3 सवाल इस प्रकार हैं।

पहला सवाल: क्या आपको नियम की जानकारी थी कि आपको दूसरे दिन फाइनल मैच से पहले सुबह वजन देना है?

दूसरा सवाल: क्यूबा की पहलवान ने फाइनल मैच खेलकर सिल्वर पदक जीता है। क्या वो अपना सिल्वर मेडल आपके साथ साझा करेंगी?

तीसरा सवाल: आपको अपनी इस अपील पर फैसला सार्वजनिक घोषणा के जरिए चाहिए या फिर आप गोपनीय तरीके से निजी तौर पर ये फैसला जानना चाहेंगी?

अब इन तीनों सवाल के जवाब विनेश फोगाट को देने हैं। विनेश फोगाट अपना क्या जवाब और तर्क देती हैं ये जानकारी अभी तो सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि वो अपना जवाब आज ही दे देंगी, जिसके बाद आज शाम तक इस मामले पर फैसला आ जाएगा।

इस केस में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) नियमों को सामने रखकर अपना पक्ष पेश कर रहा है। तो वहीं विनेश के वकीलों द्वारा काउंटर फेंका गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो UWW रूल बुक के आधार पर अपनी दलीले पेश कर रहा है। ऐसे में विनेश के वकीलों द्वारा ये कहा गया है कि मामला रूल बुक और नियमों से कहीं अधिक है। भारतीय पहलवान के वकील नियमों पर सवाल उठा रहे हैं। ऐसे में कहीं ना कहीं ये फैसला विनेश के हक में जा सकता है।

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक-2024 में कुश्ती की स्पर्धा में प्रतिभाग किया था। वह महिलाओं की 50 किग्रा भार वर्ग में भारत की ओर से चुनौती पेश कर रहीं थीं। उन्होंने अपने प्री क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मैच शानदार तरीके से जीता था और कुश्ती की महिला वर्ग में फाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं थीं। विनेश फोगाट को अगले दिन फाइनल मैच खेलना था। दूसरे दिन सुबह विनेश फोगाट का वजन मापा गया, जिसमें उनका वजन 50 किग्रा से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। इसके चलते विनेश फोगाट को टूर्नामेंट के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था और उन्हें फाइनल मैच भी नहीं खेलने दिया गया।

About team HNI

Check Also

राजधानी देहरादून में दिनदहाड़े युवक अपहरण, देखें वीडियो…

देहरादून। राजधानी देहरादून में दिन पर दिन बदमाशों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। …