Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / आज से जनता पर महंगाई की पड़ेगी और मार, जानें क्या कुछ हुआ महंगा

आज से जनता पर महंगाई की पड़ेगी और मार, जानें क्या कुछ हुआ महंगा

नई दिल्ली। साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर की शुरूआत हो चुकी है। और इस नए महीने में आम लोगों को महंगाई की मार और झेलनी पड़ेगी। दरअसल, माचिस समेत रोजमर्रा से जुड़ी कई चीजों से लेकर क्रेडिट कार्ड तक अधिक खर्चीले हो जाएंगे। आइए जानते हैं कि 1 दिसंबर से क्या कुछ महंगा हुआ है।

माचिस हुई महंगा: आज से माचिस के दाम 1 रुपए बढ़ गए हैं। करीब 14 साल बाद माचिस की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद माचिस की नई कीमत 2 रुपए हो गई है। आखिरी बार साल 2007 में माचिस की कीमत में 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

एलपीजी की कीमत में भी बदलाव: एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए अब आपको और ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की किमतों में 100 रुपए का इजाफा किया है। हालांकि यह बढ़ोतरी कॉमर्शियल सिलेंडर पर किया गया है जबकि घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

रिलायंस जियो ने बढ़ाए टैरिफ की दरें: रिलायंस यूजर को भी आज से बड़ा झटका लगा है। एक दिसंबर यानी आज से रिलायंस जियो ने भी अपने रिचार्ज महंगे कर दिए हैं। जियो ने 24 दिन से लेकर 364 दिन तक की वैलिडिटी वाले कई प्लान के दाम बढ़ा दिए हैं। अब रिलायंस जियो के प्रीपेड कस्टमर्स को 8 से 20 फीसदी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। इसके अलावा नवंबर के आखिर में भारती एयरटेल और वोडाफोन आईडिया के भी टैरिफ रैट्स बढ़ चुके हैं ।  

PNB ग्राहकों को झटका: पंजाब नेशनल बैंक ने अपने बचत खाताधारकों को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती की गई है। अब सालाना ब्याज दर 2.90 फीसदी से घटकर 2.80 फीसदी हो गई है। जो 1 दिसंबर से लागू हो गई हैं।

SBI क्रेडिट कार्ड महंगा: देश के सबसे बड़े बैंक SBI के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना अब महंगा पड़ने वाला है। एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हर खरीदारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply