Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / लगातार बर्फबारी के चलते स्‍थग‍ित हुई केदारनाथ धाम की यात्रा, चारों धामों में ऑरेंज अलर्ट जारी 

लगातार बर्फबारी के चलते स्‍थग‍ित हुई केदारनाथ धाम की यात्रा, चारों धामों में ऑरेंज अलर्ट जारी 

देहरादून। उत्तराखंड में खराब मौसम चारधाम यात्रा के लिए चुनौती बन रही है। 22 अप्रैल को गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा की शुरूआत हुई थी। इसके बाद 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम तथा 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ उत्तराखंड के चारों धामों की यात्रा विधिवत रूप से शुरू हो गई थी। लेकिन मौसम की मार के आगे चारधाम यात्रा को लेकर प्रशासन के सभी इंतजाम धरे के धरे रह गए तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने केदारनाथ और अन्य धामों में हो रही बर्फबारी और भारी बारिश के चलते श्रद्धालुओं को जगह-जगह सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया।

बता दें कि चारधाम यात्रा शुरू हुए 10 दिन से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन इस 10 दिनों में दो बार यात्रा को कई कारणों से रोका गया है। इस बार मॉनसून से पहले भक्तों के कदम बारिश की वजह से रुके हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि गर्मियों की बारिश में ही यात्रा को रोका जा रहा है तो आगे मॉनसून में हालात क्या होंगे? वहीं, उत्तराखंड में 6 मई तक चारधाम के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा 3 मई को मौसम पूर्वानुमान को देखते हुए केदारनाथ धाम की यात्रा रोकी गई है। वहीं मौसम विभाग की ओर से चारों धामों में बुधवार को भी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि केदारनाथ में भारी बर्फबारी हो रही है, जिससे वहां रहना मुश्किल है। मौसम विभाग ने भी 2 व 3 मई के लिए अलर्ट जारी किया था। ऐसे में बुुधवार को केदारनाथ में रुकना संभव नहीं है और इसलिए बुधवार को केदारनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है। सोनप्रयाग और गौरीकुंड में सभी यात्रियों को रोका जाएगा। ऋषिकेश व श्रीनगर से मंगलवार दोपहर बाद ही यात्रा रोक दी गई है। डीजीपी ने यात्रियों से सहयोग की अपील करते हुए कहा है कि वे फिलहाल ऋषिकेश तक आने का प्लान भी न बनाएं। साथ ही जो यात्री श्रीनगर, रुद्रप्रयाग तक ठहरे हुए हैं वे भी 4 मई की सुबह तक केदारनाथ जाने का विचार न करें। उधर, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग, तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि, गुप्तकाशी, फाटा, सोनप्रयाग में भी पुलिस ने हजारों यात्रियों को रोक दिया है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply