Friday , June 21 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / फिर चर्चाओं में हल्द्वानी, 12 गाड़ियों के काफिले के साथ ED के अफसर पहुंचे, जानिए क्या हैं मामला

फिर चर्चाओं में हल्द्वानी, 12 गाड़ियों के काफिले के साथ ED के अफसर पहुंचे, जानिए क्या हैं मामला

हल्द्वानी। नैनीताल जिले का हल्द्वानी शहर पिछले कुछ सालों से देश दुनिया में चर्चित हो गया है, कभी अतिक्रमण कभी हिंसा और अब इंटरनेशनल ड्रग्स पैडलर के मामले में सुर्ख़ियों में है। आज सुबह शहर के तिकोनिया स्थित एक कॉलानी में ED ने छापा मारा है। यहां मौजूद बनमीत सिंह के आवास में छापा पड़ा है।

मिली जानकारी के अनुसार देहरादून पुलिस के साथ ईडी की टीम की 12 गाड़ियां सुबह पांच बजकर 45 मिनट पर तिकोनिया स्थित बनमीत नरूला के घर पहुंची। ईडी की छापेमारी से मोहल्ले में हड़कंप मच गया। बता दें कि यह वही 40 वर्षीय बनमीत सिंह है जो अमेरिका में रहते हुए ‘डार्क वेब मार्केटप्लेस’ पर प्रतिबंधित पदार्थ बेचता था, अभी हाल ही में इस मामले को लेकर उसे पांच साल कारावास की सजा सुनाई गई है, और उससे लगभग 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर जब्त किए जाने का आदेश दिया गया है। डार्क वेब इंटरनेट का वह हिस्सा है, जहां तक आम सर्च इंजन नहीं पहुंच पाता और इस तक विशेष वेब ब्राउजर के जरिए ही पहुंचा जा सकता है।

बनमीत सिंह को अमेरिका के अनुरोध पर अप्रैल 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था। उसे मार्च 2023 में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया। उसने प्रतिबंधित पदार्थों को बचने और धनशोधन की साजिश के आरोपों को जनवरी में स्वीकार किया। प्रतिबंधित पदार्थ आम तौर पर ऐसी दवा या रसायन होता है। जिसका निर्माण और उपयोग सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

अदालती दस्तावेजों और अदालत में दिए गए बयानों के अनुसार, बनमीत ने फेंटेनाइल, एलएसडी, एक्स्टसी, जैनैक्स, केटामाइन और ट्रामाडोल जैसे नियंत्रित पदार्थ बेचने के लिए सिल्क रोड, अल्फा बे, हंसा समेत कई अन्य डार्क वेब मार्केटप्लेस पर विक्रेता विपणन साइट बनाईं। ग्राहकों ने इन साइट का उपयोग करके सिंह से ऑर्डर की गई दवाओं के लिए क्रिप्टोकरेंसी के जरिए भुगतान किया। इसके बाद सिंह ने व्यक्तिगत रूप से यूएस मेल या अन्य शिपिंग सेवाओं के माध्यम से यूरोप से अमेरिका तक दवाओं की खेप पहुंचाने की व्यवस्था की। एक अधिकारी ने बताया कि इस काम के जरिए बनमीत ने करीब 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर कमाए। 

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply