Saturday , April 13 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / होली पर भीड़ को देखते हुए रेलवे की खास तैयारी, अब 30 लाख यात्रियों का सफर होगा आसान…

होली पर भीड़ को देखते हुए रेलवे की खास तैयारी, अब 30 लाख यात्रियों का सफर होगा आसान…

नई दिल्‍ली। त्‍योहारों के मौके पर भारतीय ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ होती है। रंगों का त्‍योहार होली भी अपवाद नहीं है। ऐसे में भीड़ से निपटने और यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए भारतीय रेलवे ने हर बार की तरह इस बार भी विशेष व्‍यवस्‍थाएं की हैं। इसी के मद्देनजर रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा है कि होली के मौके पर 571 होली ट्रेनों सहित 1098 अतिरिक्‍त विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, साथ ही रेलवे की ओर से 30 लाख यात्रियों की अतिरिक्त क्षमता उपलब्ध कराई गई है। स्टेशनों पर यात्रियों को सुविधा हो, इसकी मॉनिटरिंग भी 24×7 की जा रही है।

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने आगे कहा, ‘होली के त्योहार के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों या अंतिम समय की भीड़ को पूरा करने के लिए मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, पटना आदि जैसे प्रमुख शहरों से अतिरिक्त 11 अनारक्षित रेक की योजना बनाई जा रही है।’

वैष्णव ने कहा, ‘इन व्यवस्थाओं के साथ देश के विभिन्न हिस्सों- यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली, एमपी आदि में भीड़ को कम करने के लिए प्रति दिन औसतन 1,400 नियमित ट्रेनें चलाई जा रही हैं।’ मंत्री ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना भारतीय रेलवे के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए, शीर्ष स्तर पर चौबीसों घंटे निगरानी लागू की जाएगी, साथ ही भीड़ प्रबंधन के लिए सुरक्षाकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती भी की जाएगी।

इन व्यापक व्यवस्थाओं और सुरक्षा उपायों के साथ, भारतीय रेलवे त्योहारी भीड़ को संभालने और देशभर में होली की भावना का जश्न मनाने वाले लाखों यात्रियों के लिए निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply