Friday , May 17 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / राज्य सरकारें खरीद रहीं वैक्सीन और उसमें भी कमाई कर रही मोदी सरकार!

राज्य सरकारें खरीद रहीं वैक्सीन और उसमें भी कमाई कर रही मोदी सरकार!

  • राजस्थान सरकार का आरोप- 3.75 करोड़ वैक्सीन की पहली खेप पर केंद्र ने वसूला 56 करोड़ रुपये टैक्स

जयपुर। आज शुक्रवार को राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री सुभाष गर्ग ने आरोप लगाया कि जहां राज्य सरकारें कोरोना महामारी से लड़ने में जुटी हैं, वहीं मोदी सरकार कमाई में लगी हुई है। गर्ग ने बताया कि राज्य सरकार को मिलने वाले कोरोना वैक्सीन पर केंद्र सरकार 5% जीएसटी वसूल रही है। सीरम इंस्टीट्यूट राज्य को एक डोज 315 रुपए में दे रहा है। जबकि इसकी मूल कीमत 300 रुपए है।
उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार ने 18+ के वैक्सीनेशन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को पहली खेप में 3.75 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया था। हर डोज पर केंद्र सरकार 15 रुपए का टैक्स वसूल रही है। पहली खेप की डोज पर ही 56 करोड़ से ज्यादा की जीएसटी चुकानी पड़ रही है।
गर्ग ने बताया कि 18 साल से ऊपर की पूरी आबादी को दोनों डोज लगाने के लिए 7.50 करोड़ वैक्सीन की जरूरत होगी। दोनों खेप को मिलाकर मोदी सरकार 112 करोड़ की जीएसटी वसूल लेगी। केंद्र जीएसटी माफ कर दे तो 18 लाख से ज्यादा की आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लगाने जितना पैसा बच जाएगा।
दिलचस्प बात यह है कि मोदी सरकार ने हाल ही विदेश से आने वाली कोरोना वैक्सीन को जीएसटी से मुक्त किया था। देश में बनने वाली वैक्सीन पर अभी भी 5% जीएसटी लग रहा है। कई राज्य केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर देश में बन रही कोरोना वैक्सीन को टैक्स मुक्त करने की मांग कर रहे हैं।
सुभाष ने कहा कि हमने केंद्र से फ्री वैक्सीनेशन की मांग रखी थी, लेकिन नहीं मानी। राज्य सरकार प्रदेश की 18 से 44 साल की आबादी के वैक्सीनेशन का पूरा खर्च उठा रही है। मोदी  कम से कम इस पर टैक्स तो न लें। इस आपदा में भी कमाई का अवसर नहीं देखना चाहिए। केंद्र के सामने हम इस मुद्दे को उठाएंगे।
परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि आजादी के बाद देश में वैक्सीनेशन फ्री हुआ है, लेकिन युवाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए राज्य सरकारों को पैसा देना पड़ रहा है। राज्यों के लिए पहले तो दरें ज्यादा कीं। उस वैक्सीन पर केंद्र सरकार 5 फीसद जीएसटी वसूल कर कोरोना के समय में जले पर नमक छिड़क रही है। ये वही लोग हैं, जो एडीआई का विरोध करते थे। आज विदेश से आने वाली वैक्सीन पर कोई टैक्स नहीं ले रहे और देश में बनने वाली वैक्सीन पर जीएसटी वसूली जा रही है।
वैक्सीन पर टैक्स वसूली को लेकर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी कांग्रेस का समर्थन किया है। पुनिया ने कहा कि युवाओं के लिए वैक्सीन पर जीएसटी हटवाने के लिए हम मोदी सरकार से बात करेंगे। 

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply