मौसम के तेवर तीखे

  • मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, बिजली गिरने की भी जताई आशंका
  • घनानंद इंटर कॉलेज के पास भारी भूस्खलन होने से मसूरी देहरादून मार्ग बाधित

देहरादून। प्रदेश के तीन जिलों में आज भी कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। साथ ही कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 
मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार आज शुक्रवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। तेज बारिश के दो से तीन दौर हो सकते हैं। बिजली गिरने की आशंका भी बनी हुई है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, पौड़ी और देहरादून के अधिकांश स्थानों और अल्मोड़ा, ऊधमसिंह नगर, टिहरी, उत्तरकाशी जिलों में भी बदरा मेहरबान रहेंगे। 
मसूरी देहरादून मार्ग घनानंद इंटर कॉलेज के पास भारी भूस्खलन होने से बाधित हो गया है। भूस्खलन की जद में चार मकान आने पर कभी भी बड़ी घटना हो सकती है। मसूरी राष्ट्रीय राजमार्ग 707 ए फायर सर्विस स्टेशन के पास क्षतिग्रस्त हो गया है। सड़क का एक बड़ा भाग धंसने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है। केम्पटी के पास सैंजी गांव के पास भूस्खलन होने से मार्ग करीब दो घंटे बंद रहा। मार्ग बंद होने से सड़क के दोनों और लंबी कतार लग गई।
बीती रात को नई टिहरी में हुई झमाझम बारिश से 18 ग्रामीण मार्ग बाधित हो गए। लोगों को पैदल ही दूरी तय करनी पड़ रही है। बारिश के कारण आगराखाल-कुसरेला, शिवपुरी-तिमली, नरेंद्रनगर-नीर, सल्डोगी-कसमोली, रामपुर-श्यामपुर, रामपुर-श्यामपुर-दनसाड़ा, अदवाणी-ओडाडा, गजा-तमियार, डांडाचली-कैंच्छु, बादशाहीथौल-सौंदकोटी, गजा-माणदा, सिल्काखाल-सरक्याड़ा, चचकंडा-सोनी, तेगड-आछरीकुंड, गहड़-पल्यापाटन, खोलाधार-पंयाकोटी, कोटी गुसाईंयों की-गरकोट-पलेठी, खतवाड़ा बैंड-रिंगोली मल्ली मार्ग बंद हो गये है। इस बाबत लोनिवि के अधीक्षण अभियंता एनपी सिंह ने बताया कि मलबा और बोल्डर गिरने से सड़कें बंद हुई है। 24 सड़कें बाधित हो गई थी, जिसमें से छह पर आवागमन शुरू कर दिया गया है। 18 सड़कें बंद चल रही है। मलबा साफ करने के लिए जेसीबी लगाई गई है।
देहरादून के रायपुर क्षेत्र में गुरुवार की रात शिव कॉलोनी और भगत सिंह कॉलोनी में घरों में पानी भर गया। एसडीआरएफ की टीम ने राहत बचाव कर लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया। बरसात में जलभराव से लोगों के घरों में रखे सामान को नुकसान पहुंचा है। किसी जनहानि की सूचना नहीं है। दून विहार में बारिश के चलते दीवार गिरने से दो घर क्षतिग्रस्त हो गए। आज शुक्रवार की सुबह विधायक गणेश जोशी और उमेश शर्मा काऊ ने प्रभावित इलाकों का जायजा किया।