Thursday , December 8 2022
Breaking News
Home / खेल / पंत ने तोड़ा धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, एजबेस्टन में 120 साल में सबसे तेज शतक जड़ा

पंत ने तोड़ा धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, एजबेस्टन में 120 साल में सबसे तेज शतक जड़ा

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5वें टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर 338 रन बना लिए हैं। जहां भारत के विस्फ़ोटक बल्लेबाज पंत ने 89 गेंद पर शतक ठोककर ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने 89 गेंदों पर शतक लगाया और टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से उबारा। एक वक्त भारत 100 रन के भीतर ही पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 222 रन साझेदारी की और भारत को पहले दिन 300 के पार पहुंचाने में अहम रोल निभाया।

सिर्फ इतना ही नहीं, पंत ने 89 गेंदों पर शतक लगाकर कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। पंत 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर आउट हुए। अपनी बेहतरीन पारी में ऋषभ ने 20 चौके और 4 छक्के लगाए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने सात विकेट गंवाकर 338 रन बना लिए हैं। फिलहाल जडेजा 83 रन बनाकर क्रीज पर हैं। मोहम्मद शमी उनका साथ निभा रहे हैं।

यह पंत के टेस्ट करियर का पांचवां शतक रहा। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ यह उनका तीसरा शतक रहा। पंत ने 89 गेंदों पर शतक लगाया। यह एजबेस्टन के मैदान पर सबसे तेज शतक है। एजबेस्टन में 1902 से क्रिकेट खेला जा रहा है और वहां पंत से पहले तक किसी भी बल्लेबाज ने 100 से कम बॉल में सेंचुरी नहीं लगाई है। ऐसे में पंत 120 साल में एजबेस्टन में यह कमाल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए।

बतौर भारती विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने टेस्ट में सबसे तेज शतक के मामले में भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान एमएस धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। धोनी ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों पर शतक लगाया था। पंत ने 89 गेंदों पर शतक लगाकर यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में पंत अपने शॉट खेलने के बाद दिग्गज गेंदबाज को कुछ कहते दिखे जिसपर एंडरसन की हंसी छूट जाती है। दोनों के बीच हुई ऐसी बातचीत और हंसी मजाक को देखकर फैन्स भी गदगद हैं। पहले दिन के खेल के बाद भारत ने अबतक 7 विकेट पर 328 रन बना लिए हैं। बता दें कि एंडरसन ने इंग्लैंड की ओर से अबतक 3 विकेट चटका लिए हैं।

About team HNI

Check Also

सरकार का यू टर्न : माना- रामदेव की दवाओं पर बैन यानी गलती से हुई ‘मिस्टेक’!

अब आयुर्वेद विभाग ने हटाई दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर लगाई गई …

Leave a Reply