Saturday , December 10 2022
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / टी 20 वर्ल्ड कप : इंग्लैंड ने पाकिस्तान से बराबर किया 30 साल पुराना हिसाब

टी 20 वर्ल्ड कप : इंग्लैंड ने पाकिस्तान से बराबर किया 30 साल पुराना हिसाब

मेलबर्न। आज रविवार को टी 20 वर्ल्ड कप इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान से 1992 वर्ल्ड कप का बदला ले लिया। 1992 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने इसी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। अब 30 साल बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मेलबर्न में ही हराकर बदला ले लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 137 रन बनाए।
पाकिस्तान की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहे। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका पहला अर्धशतक रहा।
इंग्लैंड की टीम टी20 में दूसरी बार चैंपियन बनी है। इससे पहले टीम 2010 में भी टी20 चैंपियन बनी थी। तब इंग्लिश टीम के कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे। यह ओवरऑल इंग्लैंड का तीसरा विश्व कप खिताब है। 2019 में इंग्लैंड की टीम वनडे चैंपियन भी बनी थी। वहीं, पाकिस्तान का यह तीसरा फाइनल था। 2007 में पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2009 में टीम टी20 चैंपियन बनी थी। अब 2022 में पाकिस्तान की टीम को एक बार फिर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।
पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही और 29 पर टीम को पहला झटका लगा। मोहम्मद रिजवान को सैम करन ने बोल्ड किया। इसके बाद मोहम्मद हारिस भी कुछ खास नहीं कर सके। हारिस 12 गेंदों में आठ रन बनाकर आउट हुए। बाबर आजम ने तीसरे विकेट के लिए शान मसूद के साथ 39 रन की साझेदारी निभाई। बाबर 28 गेंदों में 32 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों को आदिल रशीद ने पवेलियन भेजा। इसके बाद इफ्तिखार अहमद छह गेंदें खेलकर और बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।
शादाब खान ने शान मसूद के साथ पांचवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी निभाई। मसूद 28 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, शादाब 14 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद नवाज पांच रन और मोहम्मद वसीम जूनियर चार रन बनाकर आउट हुए। शाहीन अफरीदी पांच रन और हारिस रऊफ एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, आदिल रशीद और क्रिस जॉर्डन को दो-दो विकेट मिले। स्टोक्स को एक विकेट मिला।
हालांकि 138 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत भी खराब रही। पहले ही ओवर में शाहीन अफरीदी ने इंग्लिश टीम को पहला झटका दिया। उन्होंने एलेक्स हेल्स को क्लीन बोल्ड किया। हेल्स एक रन बना सके। इसके बाद जोस बटलर ने फिलिप सॉल्ट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी निभाई। हारिस रऊफ ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने सॉल्ट को इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच कराया। सॉल्ट नौ गेंदों में 10 रन बना सके।
इसके बाद नसीम शाह ने जोस बटलर को आउट स्विंग से परेशान किया। इसका फायदा हारिस रऊफ को मिला। रऊफ ने आउट स्विंग पर बटलर को विकेटकीपर रिजवान के हाथों कैच कराया। बटलर ने 17 गेंदों में 26 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद पाकिस्तान के गेंदबाजों ने मैच में दबाव बनाया और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को आसान रन नहीं दिए। स्टोक्स ने ब्रुक के साथ मिलकर 39 रन की साझेदारी निभाई।
ब्रुक 13वें ओवर में आउट हुए। शादाब ने उन्हें आउट किया। ब्रुक 23 गेंदों में 20 रन बना सके। इसके बाद बेन स्टोक्स और मोईन अली ने इंग्लिश टीम को मुश्किल स्थिति से निकाला। दोनों ने 35 गेंदों में 48 रन की साझेदारी निभाई और इंग्लैंड को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। 16वें ओवर में शाहीन गेंदबाजी के लिए आए, लेकिन एक गेंद फेंकने के बाद वह उस ओवर को जारी नहीं रख सके। उनके पैर में दिक्कत दिखी। हाल ही में वह चोट की वजह से एशिया कप से बाहर थे। ऐसे में दोबारा वही चोट सामने आई। शाहीन डग आउट में वापस लौट गए। तब उनके दो ओवर बचे थे।
ऐसे में कप्तान बाबर ने इफ्तिखार को गेंद थमाई। स्टोक्स ने 16वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर एक छक्का और एक चौका लगाया और मैच का रुख पलट दिया। इसके बाद 17वें ओवर में मोईन ने भी तीन चौके जड़े। यहां से पाकिस्तान की टीम जीत की रेस से बाहर हो गई। 19वें ओवर में मोईन आउट हुए।
मोईन 13 गेंदों में 19 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद स्टोक्स ने लियाम लिविंगस्टोन के साथ मिलकर टीम को चैंपियन बनाया। स्टोक्स ने 52 रन की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, शाहीन अफरीदी, शादाब खान और वसीम जूनियर को एक-एक विकेट मिला।

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड में फिर लगे भूकंप के झटके

ऋषिकेश। उत्तराखंड में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का …

Leave a Reply