Friday , March 15 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चीन सीमा पर बसे गांवों में चलाया जाएगा आधार कार्ड बनाने का अभियान, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

चीन सीमा पर बसे गांवों में चलाया जाएगा आधार कार्ड बनाने का अभियान, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

देहरादून। उत्तराखंड में चीन सीमा से लगे गांवों में आधार कार्ड बनाने का अभियान चलाया जाएगा। इसके सथ ही पुराने आधार कार्डों को भी अपडेट किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को एडवाइजरी जारी कर दी है।

जानकारी के मुताबिक मंत्रालय के निर्देश पर सीमांत जिलों में आधार कार्ड बनाने वाले केंद्रों को सक्रिय किया जा रहा है। प्रदेश के पिथौरागढ़, चमोली और उत्तरकाशी जिले चीन सीमा के पास हैं। जबकि ऊधमसिंहनगर, चंपावत और पिथौरागढ़ जिले की सीमा नेपाल से लगती है। चीन और नेपाल सीमा से लगे इन जिलों में स्थित गांव सामरिक दृष्टि से बेहद ही संवेदनशील माने जाते हैं। इन जिलों में केंद्र के साथ ही राज्य की खुफिया एजेंसियां हमेशा चौकन्नी रहती हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की हाल में मिली एडवाइजरी इसकी तस्दीक कर रही है। माना जा रहा है कि मंत्रालय सीमांत क्षेत्रों में स्थानीय लोगों के साथ उन बाहरी लोगों की पहचान कर लेना चाहता है, जो वहां जाकर बसे हैं। इसके लिए इन सभी क्षेत्रों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को तेज किया जा रहा है। वहीं 50 से अधिक ऐसे गांवों में सघन सर्वे के लिए नए आधार कार्ड बनाए जाने की तैयारी है। इसके लिए आधार केंद्रों को सक्रिय करने के लिए कहा गया है। लोगों को आधार अपडेट करने और नए आधार कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply