Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : बर्फबारी ने हेमकुंड साहिब की यात्रा पर लगाया ब्रेक,गोविंदघाट और घांघरिया में रोके गए तीर्थयात्री

उत्तराखंड : बर्फबारी ने हेमकुंड साहिब की यात्रा पर लगाया ब्रेक,गोविंदघाट और घांघरिया में रोके गए तीर्थयात्री

चमोली। हेमकुंड साहिब में जमकर बर्फबारी होने के चलते यहां यात्रा पर ब्रेक लग गया है। हेमकुंड साहिब में 2 फीट तक बर्फ जम चुकी है। ऐसे में प्रशासन ने हेमकुंड साहिब जाने वाले तीर्थयात्रियों को गोविंदघाट और घांघरिया में ही रोक दिया है। वहीं, फूलों की घाटी जाने वाले सैलानियों को भी रोका गया है। चमोली पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने बताया कि हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हो रही है। मौसम साफ होते ही तीर्थयात्रियों को हेमकुंड की तरफ भेजा जाएगा। वहीं, पुलिस ने खराब मौसम के चलते ऋषिकेश, श्रीनगर, नगरासू गुरुद्वारे में रुके हुए यात्रियों से फिलहाल आगे की यात्रा न करने की अपील की है।
मौसम विभाग ने चारधाम समेत अनेक जिलों में बारिश या भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके साथ ही भारी बारिश के आसार वाले जिलों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें बंद होने, नदी-नालों में पानी बढ़ने आदि की चेतावनी जारी की है। इसी के चलते पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्री-पर्यटकों से सतर्कता बरतने की अपील की है।
बता दें कि बीती 22 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट खुले थे। इस बार सरकार और गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने हेमकुंड साहिब में श्रद्धालुओं की संख्या भी निर्धारित की है। ऐसे में इस बार एक दिन में 5000 श्रद्धालुओं को ही हेमकुंड साहिब में मत्था टेकने की अनुमति दी जा रही है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply