Sunday , May 5 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / जरूरतमंदों के लिए रक्तदान पुण्य का काम : त्रिवेंद्र

जरूरतमंदों के लिए रक्तदान पुण्य का काम : त्रिवेंद्र

  • वृक्षारोपण, रक्तदान के बाद अब नेत्रदान, अंगदान, देहदान की सभी में जगानी है अलख: त्रिवेंद्र
  • रक्तदान शिविर में लगभग 150 रक्त यूनिट का हुआ संग्रह

देहरादून। दयानन्द सरस्वती जी की 200 वीं जयंती और पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आह्वान पर डिफेन्स कॉलोनी, देहरादून स्थित डीएवी स्कूल में अभिवावकों और स्कूल स्टॉफ ने बड़ी संख्या में रक्तदान किया। शिविर में लगभग 150 रक्त यूनिट का संग्रह लोगों में जागरूकता को साफ साफ दर्शा रहा है। रक्तदाताओं ने उत्साहित होकर रक्तदान किया। रक्तदान शिविर प्रातः 10 बजे से अपराह्न 3:00 बजे तक स्कूल के सभागार में आयोजित किया गया। स्कूल और महंत इंद्रेश हॉस्पिटल के सहयोग से शिविर में अच्छी संख्या में ब्लड यूनिट एकत्रित किया गया।

इस मौके पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि हमें रक्तदान, अंगदान और वृक्षारोपण तीन चीजों का संकल्प लेना चाहिये ये तीनों चीजें हमें जीवन देते हैं, परोपकारी कार्य हैं। उन्होंने कहा विगत रक्तदान शिविरों में हमने यह गौर किया है कि अधिकांश लड़कियों में खून की कमी सामने आई है जिस वजह से वे रक्तदान से वंचित हुई हैं। पूर्व सीएम ने कहा कि इसका कारण बालिकाओं द्वारा पौष्टिक आहार का ना लेना और योगभ्यास ना करना है।

उन्होंने सभी बालिकाओं को सही डाइट लेने के लिए कहा ताकि भविष्य में उन्हें समस्याओं से न गुजरना पड़े। इस मौके पर पूर्व सीएम ने अभिवावकों, स्कूल स्टॉफ तथा बच्चों का उत्साह वर्धन किया, उन्हें रक्तदान के फायदे भी गिनवाए। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा की वृक्षारोपण, रक्तदान के बाद अब हमें नेत्रदान, अंगदान, देहदान की लोगों में अलख जगानी है। उन्होंने कहा कि मैं स्वयं अपने दोनों सुपुत्रियों संग नेत्रदान, अंगदान का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से न जाने हम कितने लोगों को नया जीवन देते हैं, उनकी आंखों की रोशनी बनते हैं।स्कूल की प्रधानाचार्य शालिनी समाधिया ने समाज पर सकारात्मक और सार्थक प्रभाव डालने के लिए रक्तदाताओं से रक्तदान की इस पहल को जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई।

पूर्व सीएम ने डीएवी स्कूल प्रशासन, महंत इंद्रेश अस्पताल के साथ ही रक्तदाता अभिवावकों, स्कूली बच्चों के प्रति अपना आभार जताया। शिविर में दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री डॉ. राजेश कुमार जैन, क्षेत्रीय अधिकारी डीएवी पब्लिक स्कूल्स उत्तराखंड पी.सी पुरोहित, स्कूल की प्रधानाचार्य शालिनी समाधिया, महंत इंद्रेश हॉस्पिटल ब्लड बैंक की HOD डॉ. अर्पण भारद्वाज व उनकी टीम के अमित चंद्रा और मोहित चावला,डिजिटल न्यूज़ चैनल 127 से नवीन चौहान, वीर भूमि फाउंडेशन से राजेश रावत के आलवा स्कूल के बच्चे मौजूद रहे।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply