Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया विद्या समीक्षा केंद्र का लोकार्पण, 141 पीएम श्री स्कूलों की दी सौगात

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया विद्या समीक्षा केंद्र का लोकार्पण, 141 पीएम श्री स्कूलों की दी सौगात

देहरादून। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मंगलवार को देहरादून पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने आवास पर उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने आधुनिक शिक्षा व्यवस्था, बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर और नई शिक्षा नीति समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत चर्चा की। वहीं, उन्होंने ननूरखेड़ा स्थित शिक्षा निदेशालय में विद्या समीक्षा केंद्र का लोकार्पण किया।

धर्मेंद्र प्रधान ने राजधानी देहरादून में 142 पीएम श्री स्कूल और सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास का भी शिलान्यास किया है। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की मानें तो इससे पहले राज्य में 11 जिलों में उत्तराखंड सरकार आवासीय छात्रावास चला रही है। अब केंद्रीय शिक्षा मंत्री के साथ हुई बातचीत में शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में और भी बेहतर डेवलपमेंट करने की योजना बनाई जा रही है।

इस दौरान सीएम ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री हमेशा प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देते हैं। उस संदर्भ में जल्द ही, पीएम स्कूल आधुनिक शिक्षा के लिए सबसे शक्तिशाली माध्यम बनने जा रहे हैं। आज उच्च शिक्षा अनुसंधान प्रेरणा योजना शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत राज्य सरकार उन लोगों को 15-18 लाख रुपये का अनुदान देगी जो शोध में आगे बढ़ना चाहते हैं।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश में पहले से 11 जिलों में आवासीय छात्रावास चल रहे हैं। सीएम धामी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री, एनडीए, आईएमए कैडेट पुरस्कार योजना के तहत प्रदेश से इस वर्ष चयनित कुल 77 कैडेट्स को 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी गई।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply