Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / ताइवान में आज फिर डोली धरती, बीते कल भी आया था बड़ा भूकंप!

ताइवान में आज फिर डोली धरती, बीते कल भी आया था बड़ा भूकंप!

ताइपे। आज रविवार दोपहर 2 बजकर 44 मिनट पर ताइवान के दक्षिणपूर्वी तट पर फिर बड़ा भूकंप आया है। जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई। इसके पहले शुरुआती छोटे झटके भी आए। वहीं बीते कल यानी 17 सितंबर को यहां 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था।
भूकंप ताइवान के ताइतुंग शहर से लगभग 50 किलोमीटर (30 मील) नॉर्थ में आया। इसे लेकर जापान ने ताइवान के पास स्थित आइलैंड्स में सुनामी की चेतावनी जारी की है। स्थानीय समय के मुताबिक आज रविवार दोपहर 2 बजकर 44 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसमें भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक यूली शहर में एक इमारत को काफी नुकसान हुआ है। फिलहाल किसी के मारे जाने की खबर नहीं है। यहां के लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया है।
ताइवान में भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है। ताइवान के अलावा पापुआ न्यू गिनी, न्यूजीलैंड, वनुआतू और दूसरे प्रशांत द्वीपों में भूकंप आने की आशंका हमेशा बनी रहती है। यह इलाका महासागर के चारों ओर भूकंपीय फॉल्ट लाइनों की एक घोड़े की नाल के आकार की श्रृंखला- रिंग ऑफ फायर, के करीब स्थित है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply