Tuesday , September 28 2021
Breaking News
Home / democracy / ‘बीट कांस्टेबल’ लोकतंत्र को सफल बनाता है: गृह मंत्री
Bhartiya Janta Party President, Amit Shah gestures during a press conference at the party headquarters in New Delhi on March 11, 2017. Prime Minister Narendra Modi's Bharatiya Janata Party claimed election victory in four Indian states, calling it a "historic mandate" that would take the country's politics in a new direction. / AFP PHOTO / CHANDAN KHANNA

‘बीट कांस्टेबल’ लोकतंत्र को सफल बनाता है: गृह मंत्री

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस पदानुक्रम में ‘बीट कांस्टेबल’ को सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति बताते हुए शनिवार को कहा कि यह बाद में है जो लोकतंत्र को सफल बनाता है।

शाह ने यह टिप्पणी पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के 51वें स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान की।

गृह मंत्री शाह ने कहा कि अगर देश में कानून-व्यवस्था अच्छी नहीं है तो लोकतंत्र सफल नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि यह बीट कांस्टेबल, पुलिस क्षेत्राधिकार के तहत सबसे छोटी इकाई का पुलिस प्रभारी है, जो लोकतंत्र को सफल बनाने वाला मुख्य और सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है।

विभिन्न केंद्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बलों के अधिकारियों और कर्मियों को संबोधित करते हुए, शाह ने कहा कि अगला दशक आंतरिक सुरक्षा की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश एक मजबूत राष्ट्र बनने की दिशा में बड़ी छलांग लगा रहा है। अर्थव्यवस्था

उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में विभिन्न विद्रोही समूहों के 3,700 सशस्त्र कैडर ने केंद्र सरकार के सामने आत्मसमर्पण किया है। शाह ने कहा कि शनिवार शाम को कार्बी आंगलोंग समूह के साथ भी एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

मंत्री ने केंद्र सरकार के थिंक टैंक बीपीआरडी से पुलिस बलों को स्मार्ट और मजबूत इकाइयों के रूप में तैयार करने को कहा।

About team HNI

Check Also

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी, भारतीय वायु सेना के नए प्रमुख बनने के लिए तैयार

नई दिल्ली: एयर मार्शल विवेक राम चौधरी, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के 30 सितंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *