Friday , January 27 2023
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / रक्षामंत्री ने SRHU के पांचवें दीक्षांत समारोह में की शिरकत, 1316 छात्रों को दी गई डिग्री

रक्षामंत्री ने SRHU के पांचवें दीक्षांत समारोह में की शिरकत, 1316 छात्रों को दी गई डिग्री

देहरादून। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के उत्तराखंड आगमन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी के पांचवें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत भी मौजूद रहे।
दीक्षांत समारोह में मेडिकल, पैरामेडिकल, नर्सिंग, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, योग विज्ञान व बायो साइंसेज के 1316 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की गई. विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने बताया कि विवि के पांचवें दीक्षांत समारोह में 24 टॉपर छात्र-छात्राओं को एकेडमिक अवॉर्ड, तीन छात्र-छात्राओं को स्वामी राम बेस्ट ग्रेजुएट अवॉर्ड, जबकि पांच शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि सहित 1316 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की गई।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा के जरिए मानवता के कल्याण के कीर्तिमान स्थापित कर चुका है। उन्होंने कहा कि भारत पूरे विश्व में तरक्की की एक नई इबारत लिख रहा है। आने वाला 25 वर्ष में भारत विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 से पहले जहां भारत का टॉप इकोनामिक साइज टॉप टेन था वही आज भारत टॉप फाइव में स्थान बना चुका है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवा स्वयं के लिए नहीं बल्कि समाज के लिए काम आने वाले सेवा है।

उन्होंने कहा कि भारत में हमेशा ही पूरे विश्व का नेतृत्व किया है और आज भी हम वहीं क्षमता रखते हैं। हमारे चिकित्सक और वैज्ञानिक का आज भी अपनी उपलब्धियों से पूरे विश्व मैं भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड काल में जब पूरा विश्व एक दूसरे की ओर ताक रहा था तब भारत ने एक नहीं बल्कि दो दो वैक्सीन बनाकर विश्व के सौ अधिक देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने का काम किया। कहा कि हम नई चुनौतियों के लिए भी पूरी तरह से तैयार हैं अब हम ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और वैक्सीन के लिए अपने आप को सक्षम बना चुके हैं।
गौर हो कि इससे पहले प्रथम दीक्षांत समारोह में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, द्वितीय दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, तृतीय दीक्षांत समारोह में उत्तराखंड की तत्कालीन राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और चतुर्थ दीक्षांत समारोह तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो चुके हैं।

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड: न्यू ईयर पर जमकर छलकेंगे जाम, अब 24 घंटे खुले रहेंगे वाइन शॉप

देहरादून: उत्तराखंड में 31 दिसंबर और न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए विभिन्न पर्यटक …

Leave a Reply