Friday , January 27 2023
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / Covid-19: चीन समेत इन पांच देशों से आने वाले यात्रियों का RT-PCR जरूरी, आदेश जारी

Covid-19: चीन समेत इन पांच देशों से आने वाले यात्रियों का RT-PCR जरूरी, आदेश जारी

नई दिल्ली। चीन सहित कई देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बाद भारत में भी हलचल बढ़ गयी है। केंद्र ने सभी राज्यों को अलर्ट मोड पर काम करने का निर्देश दे दिया है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि चीन, जापान, हांगकांग, बैंकॉक और दक्षिण कोरिया से भारत आने वाले लोगों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा, इसको लेकर जल्द ही विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इन देशों से यात्रा कर लौटने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य होगा। उन्होंने आगे बताया, यदि इन देशों से यात्रा कर लौटे किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या परीक्षण सकारात्मक पाया जाता है, तो उसे कोरेंटिन कर दिया जाएगा।

चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य होगा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों का रैंडम कोरोना वायरस टेसट किया जाएगा। नागर विमानन मंत्रालय ने इस बारे में दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि चालक दल के सदस्यों को इसके लिए चुने गए यात्रियों को हवाई अड्डे में स्थित जांच सुविधा तक लाना होगा। चीन और कई अन्य देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच सरकार ने प्रत्येक उड़ान में कुल यात्रियों के दो प्रतिशत का आगमन के बाद हवाई अड्डे पर रैंडम परीक्षण कराने का फैसला किया है।

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 201 नए मामले सामने आए हैं जो कि कल की तुलना में 38 अधिक है। इसी के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,46,76,879 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,397 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, केरल द्वारा आंकड़ों के पुनर्मिलान के बाद मौत के एक मामले को मृतकों की सूची में जोड़े जाने से देश में संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,30,691 हो गई है।

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड: न्यू ईयर पर जमकर छलकेंगे जाम, अब 24 घंटे खुले रहेंगे वाइन शॉप

देहरादून: उत्तराखंड में 31 दिसंबर और न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए विभिन्न पर्यटक …

Leave a Reply