Monday , May 20 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : हो जायें तैयार, इस दिन से खुलने जा रहे छठी से 12वीं तक के स्कूल!

उत्तराखंड : हो जायें तैयार, इस दिन से खुलने जा रहे छठी से 12वीं तक के स्कूल!

  • शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने की घोषणा, दो दिन के अंदर 9वीं-11वीं और एक फरवरी से छठी से 12वीं तक के खुलेंगे स्कूल 
  • फरवरी के पहले हफ्ते में खुल जाएंगे प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय :  डॉ. धन सिंह रावत 

देहरादून। उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं के लिये एक खुशखबरी आ रही है। अगले दो दिन के अंदर 9वीं और 11वीं तथा एक फरवरी से प्रदेश में छठी से 12वीं तक सभी स्कूल खोल दिये जाएंगे। आज सोमवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने विभागीय अधिकारियों को स्कूल खोलने संबंधी निर्देश जारी किए। 
आज सोमवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सचिवालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक के दौरान ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। इसलिए प्रयास है कि जल्द से जल्द सभी छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोले जा सकें। 
वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी ये साफ कर चुके हैं कि राज्य सरकार अपनी परिस्थितियों के अनुसार स्कूल खोल सकते हैं। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय भी फरवरी के पहले हफ्ते में खुल जाएंगे। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने हाल ही में सभी कुलपतियों के साथ हुई बैठक में बनी सहमति के बाद यह फैसला लिया। महाविद्यालय खोले जाने को लेकर सभी ने सहमति जताई थी।
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ये अहम निर्देश भी दिए कि अब प्रदेश में एनआईओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके लिए संशोधित शासनादेश जारी किया जाएगा। अब प्रदेश में पीटीए शिक्षकों को 10 हजार और गेस्ट टीचरों को 25 हजार मानदेय दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में 190 अटल उत्कृष्ट स्कूलों के लिए सरकार ने बजट जारी कर दिया है। 
शिक्षा मंत्री ने नया शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले प्रदेश में प्रिंसिपल के एक हजार से अधिक खाली पदों को भरने के निर्देश भी दिए। अब प्रदेश में समायोजित शिक्षकों को भी चयन और प्रोन्नत वेतनमान में पुरानी सेवाओं का लाभ मिलेगा। इससे प्रदेश में लगभग 7000 शिक्षकों को लाभ होगा। 

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply