Saturday , April 13 2024
Breaking News
Home / अल्मोड़ा / उत्तराखंड : आज रविवार को तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड : आज रविवार को तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  • भारी वर्षा के चलते भूस्खलन से बदरीनाथ और यमुनोत्री हाईवे बंद

देहरादून। प्रदेश के तीन जिलों में आज रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम केंद्र के अनुसार, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जिलों में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। ज्यादातर इलाकों में तेज बौछारें पड़ने का अनुमान है। 
मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बारिश हो सकती है। ज्यादातर इलाकों में बारिश के दो से तीन दौर भी हो सकते हैं।
उधर आज रविवार को सुबह भूस्खलन से बदरीनाथ और यमुनोत्री हाईवे बंद हो गया है। जबकि शनिवार को बदरीनाथ हाईवे बाजपुर और लामबगड़ में करीब तीन घंटे तक बंद रहा था। वहीं यमुनोत्री हाईवे भी तीन दिन से बंद है। ऑलवेदर रोड परियोजना कार्य से बदरीनाथ हाईवे पर जगह-जगह पहाड़ियां दरक रही हैं। कई जगहों पर मार्ग संकरा और खस्ताहाल हो गया है।
नंदप्रयाग से चमोली (10 किमी) तक पर ऑल वेदर रोड के तहत चट्टानों की कटिंग का काम बारिश के कारण आधा-अधूरा छूटा हुआ है। अब हल्की बारिश में भी चट्टान पर अटका मलबा और बोल्डर हाईवे पर आ रहे हैं। बिरही मोड़, कुहेड़, हिलेरी पार्क नंदप्रयाग, भनेरपाणी, बाजपुर, चमोली चाड़ा, पागलनाला और हेलंग में ऑलवेदर रोड परियोजना कार्य से चट्टानें कमजोर हो गई हैं। लोग जान जोखिम में डालकर हाईवे पर सफर कर रहे हैं। बाजपुर में करीब दो सौ मीटर पहाड़ी पर भूस्खलन हो रहा है। भनेरपाणी में करीब तीन सौ मीटर हिस्से में वाहनों की आवाजाही चट्टानी भाग पर हो रही है। यहां चट्टान से रुक-रुककर बोल्डर और मलबा हाईवे पर आ रहा है।
बारिश और जगह-जगह हुए भूस्खलन के कारण यमुनोत्री हाईवे लगातार तीसरे दिन बंद है। कई गांवों का बड़कोट तहसील मुख्यालय से संपर्क कट गया है। शुक्रवार रात की बारिश के बाद हुए भूस्खलन से जनपद के एक दर्जन से अधिक संपर्क मोटर मार्ग भी बाधित हैं। ऑल वेदर रोड निर्माण कार्य और बारिश के कारण खनेड़ा पुल के पास भारी मलबा और बोल्डर आने से यमुनोत्री हाईवे शुक्रवार सुबह बाधित हुआ था, जिसे सुचारु करने से पहले ही शुक्रवार रात की बारिश के बाद उक्त स्थान के साथ-साथ रानाचट्टी, ओजरी डबरकोट व पालीगाड़ क्षेत्रों में भी दोबारा भूस्खलन हो गया। शनिवार को मौसम खुलने के बाद एनएच विभाग द्वारा अधिकांश स्थानों से मलबा हटा दिया गया, लेकिन खनेड़ा पुल के पास जमा मलबे को हटाने में दिक्कत आ रही है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply