Saturday , February 24 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / कर्नाटक में ये विधायक लेंगे मंत्रीपद की शपथ, जानिए किसे मिलेगी कैबिनेट में जगह…

कर्नाटक में ये विधायक लेंगे मंत्रीपद की शपथ, जानिए किसे मिलेगी कैबिनेट में जगह…

बेंगलुरु। कर्नाटक में आज नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है। पार्टी के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया आज कर्नाटक के नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। वहीं डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम के पद की शपथ लेंगे। सीएम और डिप्टी सीएम के साथ मंत्री पद की शपथ लेने वाले नामों का भी खुलासा हो गया है। जिनमें जी परमेश्वर, केजे जॉर्ज, सतीश जारकिहोली, केएच मुनियप्पा, एमबी पाटिल, प्रियांक खरगे, रामालिंगा रेड्डी और बीजेड जमीर अहमद खान सीएम के साथ मंत्री पद रूप में शपथ लेंगे।

मंत्री पद के लिए नाम तय करने में भी कांग्रेस ने पूरा मंथन किया है और डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया शुक्रवार रात को दिल्ली में मौजूद रहे और दोनों ने पार्टी आलाकमान के साथ संभावित मंत्रियों के नामों और उन्हें मिलने वाले विभागों पर चर्चा की। मंत्री पद के साथ भी कांग्रेस ने जातीय समीकरणों को साधने की पूरी कोशिश की है। बता दें कि जी परमेश्वर, प्रियांक खरगे और केएच मुनियप्पा दलित समुदाय से आते हैं। वहीं केजे जॉर्ज अल्पसंख्यक-ईसाई समुदाय से, एमबी पाटिल लिंगायत समुदाय से, सतीश जारकिहोली एसटी वाल्मिकी वर्ग, रामालिंगा रेड्डी रेड्डी समुदाय से और बीजेड जमीर अहमद खान अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय से आते हैं। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले सिद्धारमैया कुरुबा समुदाय से और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

कर्नाटक में सीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई विपक्षी नेताओं को न्योता दिया गया है। कांग्रेस कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के जरिए विपक्षी एकता का संदेश देने का कोशिश कर रही है। शपथ ग्रहण समारोह बेंगलुरु के श्री कांतीरावा स्टेडियम में होगा। साल 2013 में भी सिद्धारमैया ने इसी स्टेडियम में सीएम पद की शपथ ली थी। शपथ ग्रहण समारोह राज्यपाल थावरचंद गहलोत की देखरेख में आयोजित होगा और दोपहर 12.30 बजे से शुरू होगा। शपथ ग्रहण समारोह में जो नेता शामिल होंगे, उनमें राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। इनके अलावा तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ ही एनसीपी चीफ शरद पवार और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे कर्नाटक सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply