Tuesday , September 28 2021
Breaking News
Home / खेल / टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने गए आर अश्विन, चहल बाहर

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने गए आर अश्विन, चहल बाहर

आर अश्विन की यूएई और ओमान में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय टी20 टीम में वापसी हुई है, जबकि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की कलाई-स्पिन जोड़ी को मल्टी-टीम इवेंट के लिए बाहर रखा गया है। आईपीएल में प्रभावित करने वाले वरुण चक्रवर्ती को भी 15 सदस्यीय टीम में चुना गया है, जिसमें रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर और अक्षर पटेल स्पिन विभाग हैं।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बुधवार (8 सितंबर) को टीम की घोषणा करते हुए कहा कि पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के साथ होंगे। “जहां तक एमएस का सवाल है, मैंने उनसे बात की थी जब मैं दुबई में था। वह केवल टी 20 विश्व कप के लिए एक सलाहकार बनने के लिए सहमत हुए। मैंने अपने सहयोगियों के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा की और वे सभी एक ही पृष्ठ पर हैं। मैंने बात की कप्तान और उप-कप्तान और साथ ही रवि शास्त्री और वे सभी एक ही पृष्ठ पर हैं,” शाह ने कहा।

शिखर धवन, जिन्होंने हाल ही में श्रीलंका में सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी की थी, एक उल्लेखनीय अनुपस्थिति है, जबकि चयनकर्ताओं ने भी पृथ्वी शॉ को बाहर करने का फैसला किया। रोहित शर्मा और केएल राहुल मुख्य सलामी बल्लेबाज हैं जबकि कप्तान विराट कोहली भी शीर्ष क्रम में एक विकल्प हैं। इस बीच, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर भारतीय टीम के लिए रिजर्व होंगे।

Squad: Virat Kohli (c), Rohit Sharma, KL Rahul, Suryakumar Yadav, Rishabh Pant (wk), Ishan Kishan (wk), Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Rahul Chahar, Ravichandran Ashwin, Axar Patel, Varun Chakravarthy, Jasprit Bumrah, Bhuvneshwar Kumar, Mohammed Shami.

अश्विन ने आखिरी टी20 मैच जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उन्होंने आईपीएल में 2018 और 2019 सीज़न में क्रमशः 10 और 15 विकेट हासिल करते हुए पंजाब टीम की कप्तानी की। अश्विन ने 2020 में आधार को दिल्ली की राजधानियों में स्थानांतरित कर दिया और 30.07 की औसत और पक्ष के लिए अपने पहले सीज़न में 7.66 की इकॉनमी से 13 विकेट लिए। उन्होंने 2021 में खेले गए आठ मैचों में से पांच में भाग लिया, और एक अकेले विकेट का प्रबंधन किया, जबकि उनके पास 7.73 की अर्थव्यवस्था थी।

वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल के 2020 संस्करण में 20.94 पर 17 विकेट चटकाए, जबकि 2021 सीज़न में उनके पास सात मैचों में सात विकेट हैं, जिनमें से शेष सितंबर-अक्टूबर में यूएई में खेले जाएंगे। उन्होंने जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5.30 की इकॉनमी के साथ दो विकेट चटकाए।

चयनकर्ताओं ने इन-फॉर्म लेगस्पिनर चाहर को भी शामिल किया है, जो आईपीएल 2021 में शीर्ष पांच विकेट लेने वालों में शामिल हैं। मुंबई इंडियंस द्वारा अब तक खेले गए सात मैचों में 11 विकेट के अलावा चाहर ने भी दो में चार विकेट हासिल किए। T20I उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 10.40 के औसत और 5.25 की इकॉनमी से खेले।

भारत के मध्यक्रम विकल्पों में सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और ऋषभ पंत शामिल हैं जबकि हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ऑलराउंडर हैं। इशान किशन ने आईपीएल 2020 में 516 रनों के साथ 57.33 का औसत बनाया, जबकि उन्होंने साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें डेब्यू पर अर्धशतक भी शामिल था। घरेलू सर्किट और आईपीएल में एक सिद्ध प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार को इंग्लैंड टी20ई के दौरान ब्रेक मिला और उन्होंने बल्लेबाजी की तीन पारियों में दो अर्धशतक और 32 रन बनाकर इस अवसर को हासिल किया।

जसप्रीत बुमराह तेज आक्रमण का नेतृत्व करेंगे, जिसमें भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी अन्य तेज गेंदबाज होंगे। पंड्या, जिन्होंने श्रीलंका श्रृंखला के बाद से गेंदबाजी फिर से शुरू की है, अन्य तेज विकल्प हैं।

भारत 24 अक्टूबर को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा। वे 31 अक्टूबर को उसी स्थान पर न्यूजीलैंड का सामना करेंगे, जबकि वे 3 नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान से भिड़ेंगे। भारत ग्रुप चरण में कुल पांच मैच खेलेगा, जिसमें उसके शेष खेल 5 नवंबर और 8 नवंबर को होंगे। क्वालीफायर से निकलने वाली चार टीमों में से दो।

About team HNI

Check Also

मुख्यमंत्री से मिले प्रधानमंत्री के सलाहकार श्री भाष्कर खुल्बे

केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों एवं बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान के सम्बन्ध में की चर्चा।पर्वतीय शिल्प …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *