Tuesday , June 25 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर,12वीं पास स्थानीय युवा बनेंगे दक्ष टूरिस्ट गाइड, जानिए कैसे

प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर,12वीं पास स्थानीय युवा बनेंगे दक्ष टूरिस्ट गाइड, जानिए कैसे

देहरादून। प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अब युवाओं को रोजगार के लिए अपना घर छोड़ महानगरों में नहीं जाना पड़ेगा। सरकार अब स्थानीय युवाओं को टूरिस्ट गाइड बनने के लिए प्रशिक्षण देगी। देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों के मार्गदर्शन के लिए उत्तराखंड में दक्ष टूरिस्ट गाइड तैयार किए जाएंगे। ये टूरिस्ट गाइड स्थानीय युवा ही होंगे। पर्यटन विभाग ने पहल करते हुए 12वीं पास युवाओं को प्रशिक्षण दिलाना शुरू कर दिया है। इसके लिए हर जिले से 30 युवा चुने गए हैं।

प्रदेश में पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड प्रशिक्षण की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रत्येक जिले में 30-30 युवाओं को टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गढ़वाल मंडल के लगभग सभी जिलों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

जिसके बाद अब कुमाऊं मंडल के 12वीं पास युवाओं के प्रशिक्षण दिया जा रहा है।इससे प्रदेश भर में 390 टूरिस्ट गाइड की टीम तैयार होगी। टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, देहरादून, उत्तरकाशी में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। रुद्रप्रयाग जिले में प्रशिक्षण चल रहा है। चमोली जिले के बाद कुमाऊं मंडल में टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। इन युवाओं को 10 दिन का प्रशिक्षण देने के बाद टूरिस्ट गाइड का पांच साल का लाइसेंस दिया जा रहा है। विभाग लाइसेंस जारी करने से युवाओं का पुलिस सत्यापन भी करा रहा है।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply