Saturday , April 20 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 30 तक

उत्तराखंड : सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 30 तक

देहरादून। सैनिक स्कूलों में 6वीं से 9वीं क्लास तक बच्चों के एडमिशन के लिए एन टी ए (National Testing Agency) ने नोटिस जारी कर दिया है। इसके अनुसार, सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए आप ऑनलाइन या अपने स्कूल द्वारा अप्लाई 30 नवंबर तक कर सकते हैं।कक्षा 6 के लिए आयु 31 मार्च 2023 तक 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कक्षा 9 के लिए आयु 31 मार्च 2023 तक 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।सभी सैनिक स्कूल में सिर्फ कक्षा 6 मे लड़कियों के लिए प्रवेश खुला है।सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए जितनी ललक बच्चों में होती है, उससे ज्यादा इच्छा उनके मां-बाप की होती है कि उनका बच्चा सैनिक स्कूल में पढ़े। इसके कई कारण हैं, सबसे पहला कि वहां मिलने वाली शिक्षा अन्य स्कूलों के मुकाबले बेहतर होती है। दूसरा यह कि हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चों में डिसिप्लिन हो और सैनिक स्कूल में बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ डिसिप्लिन में जीना भी सिखाया जाता है। तीसरा यह कि इन स्कूलों में फीस कम होती है और सुविधा ज्यादा। यहां से पढ़ने वाले बच्चों के लिए अपना बेहतर भविष्य बनाना आसान होाता है।

*प्रश्न 1. कब तक कर सकते हैं सैनिक स्कूल में अप्लाई ?* सैनिक स्कूल में 6वीं से 9वीं क्लास तक बच्चों के एडमिशन के लिए एन टी ए (National Testing Agency) ने नोटिस जारी कर दिया है। इसके अनुसार, सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई 30 नवंबर तक कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट issee.nta.nic.in (aissee.nta.nic.in application 2023) पर जाना होगा और वहां जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

*प्रश्न 2. कब होगी सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए परीक्षा?* उत्तर: सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए परीक्षा की बात करें तो यह 8 जनवरी 2023 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ऑफलाइन तरीके सी ली जाएगी। इसके लिए देश के कई शहरों में सेंटर बनाए गए हैं। क्लास 6 के बच्चों की प्रवेश परीक्षा 150 मिनट तक होगी और क्लास 9 के बच्चों की प्रवेश परीक्षा में उन्हें 180 मिनट दिए जाएंगे।

*प्रश्न 3. सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए क्या पढ़ें?* उत्तर: सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए तैयारी करने वाले छात्रों सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई करनी चाहिए। जैसे अगर आपको क्लास 6 में एडमिशन चाहिए तो फिर आपको भाषा (जिसमें हिंदी और अंग्रेजी शामिल है), गणित, इंटेलीजेंस और सामान्य ज्ञान की तैयारी अच्छी करनी होगी। वहीं अगर आप क्लास 9 में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको गणित, इंटेलीजेंस (जिसे हम रिजनिंग के नाम से भी जानते हैं), अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामाजिक विज्ञान की अच्छी तैयारी करनी होगी।

*प्रश्न 4. कब जारी होगा सैनिक स्कूल का एडमिट कार्ड?* सैनिक स्कूल के प्रवेश परीक्षा में आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। इसके बाद 2 से 6 दिसंबर तक एनटीए आवेदन फॉर्म में करेक्शन करने के लिए समय देता है। यानि अगर फॉर्म भरने में कोई गलती हो गई हो तो इन तारीखों के बीच आप अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं। इसके बाद लगभग 15 दिसंबर तक या उसके बाद इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो जाएंगे।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply