Friday , April 19 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : स्कूली बच्चों को मिलेगा पौष्टिक मिड डे मील

उत्तराखंड : स्कूली बच्चों को मिलेगा पौष्टिक मिड डे मील

देहरादून। आज शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सुद्धोवाला देहरादून में अक्षय पात्र फाउंडेशन, द हंस फाउंडेशन तथा शिक्षा विभाग के सहयोग से केन्द्रीयकृत मिड-डे-मील किचन का शुभारम्भ किया। उन्होंने विभिन्न स्कूलों के बच्चों को मिड-डे-मील पहुंचाने के लिए वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

धामी ने कहा कि उत्तराखंड सरकार, अक्षय पात्र फाउंडेशन एवं हंस फाउंडेशन के सामूहिक प्रयासों से बच्चों को उच्च गुणवत्ता युक्त एवं पौष्टिक भोजन की शुरुआत हुई है। अभी इस मिड-डे-मील की शुरुआत 120 स्कूलों के 15 हजार से अधिक बच्चों के लिए की गई है। आने वाले समय में इसे 500 से अधिक स्कूलों के 35 हजार से अधिक बच्चों के लिए केंद्रीयकृत किचन के माध्यम से भोजन की व्यवस्था की जायेगी।

उन्होंने कहा कि हंस फाउंडेशन द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया जा रहा है। कोरोना काल में प्रदेश में जरूरतमंदों को हर संभव मदद हंस फाउंडेशन द्वारा दी गई। अक्षयपात्र फाउंडेशन ने भी देवभूमि में सेवा भाव के कार्यों का शुभारम्भ किया है। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री पोषण कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों को स्वादिष्ट व पौष्टिक भोजन परोसा जायेगा। राज्य में पांच लाख से अधिक बच्चों को सरकार द्वारा मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाता है। राज्य सरकार एक से लेकर बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को निःशुल्क किताब, बस्ता, उपलब्ध करा रही है। इसके साथ ही स्कूलों में हर प्रकार की व्यवस्था कर रही है ताकि बच्चों को पठन-पाठन में कोई परेशानी न हो।

कार्यक्रम में हंस फाउंडेशन के संस्थापक भोले जी महाराज, माता मंगला जी, अक्षय पात्र फाउंडेशन के वाइस चेयरमैन चंचलापति दास, पूर्व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय, विधायक सहदेव पुंडीर, मुन्ना सिंह चौहान, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply