Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / आईटीआई पास युवाओं को अग्निवीर भर्ती में मिलेगी वरीयता, इतने अंक का मिलेगा बोनस

आईटीआई पास युवाओं को अग्निवीर भर्ती में मिलेगी वरीयता, इतने अंक का मिलेगा बोनस

देहरादून। भारतीय सेना की प्रतिष्ठित योजना अग्निपथ में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से उत्तीर्ण छात्रों को तकनीकी श्रेणी में अग्निवीर के रूप में भर्ती में अधिमान दिये जाने का प्रावधान किया गया है। अग्निवीर भर्ती में आईटीआई पास युवाओं को वरीयता मिलेगी। भर्ती के लिए उन्हें न्यूनतम 20 से लेकर अधिकतम 50 बोनस अंक दिए जाएंगे।

सचिव कौशल विकास एवं सेवायोजन विजय कुमार यादव के मुताबिक भारतीय सेना की प्रतिष्ठित योजना अग्निपथ में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से उत्तीर्ण छात्रों को तकनीकी श्रेणी में अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए वेटेज मिलेगा। इसके लिए शैक्षिक योग्यता के साथ आईटीआई पास डिप्लोमा के आधार पर अंकों का वर्गीकरण किया गया है। जिससे राज्य के आई०टी०आई० उत्तीर्ण उम्मीदवारों को तकनीक क्षेत्र में रोजगार के साथ-साथ प्रतिष्ठित अग्निपथ योजना के माध्यम से देश की सेवा करने का अवसर भी प्राप्त हो सकेगा।

इस संबंध में सचिव विजय कुमार यादव ने बताया कि मेजर जनरल मनोज तिवारी मुख्यालय भर्ती कार्यालय लखनऊ द्वारा जारी परिपत्र में स्पष्ट किया गया है। अग्निवीर के रूप में भर्ती में 10वीं पास एवं द्विवर्षीय आईटीआई पास को 20 अंक 10वीं पास एवं दो तीन वर्षीय डिप्लोमा पास को 30 अंक 12वीं पास एवं एक वर्षीय आईटीआई पास को 30 अंक 12वीं पास एवं द्विवर्षीय आईटीआई पास को 40 अंक एवं 12वीं पास एवं डिप्लोमा धारक को 50 अंक का बोनस दिया जाएगा।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply