Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड: अगले तीन दिन इन जिलों में भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड: अगले तीन दिन इन जिलों में भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून। उत्तराखंड में मॉनसून की बौछार जारी है। पिछले कई दिनों से मानसून की बेरुखी के बाद अगले तीन दिन देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। राजधानी देहरादून में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। साथ ही कुछ क्षेत्रों में गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले तीन दिन सरकार, शासन, जिला प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को 24 घंटे सतर्क रहने की जरूरत है। नदियों, नालों के किनारे बसे लोगों के साथ ही भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। वहीं, तापमान की बात करें तो आज देहरादून में अधिकतम तापमान 36°C और न्यूनतम तापमान 24°C रहेगा।

मौसम के इस अलर्ट के बाद मुख्यमंत्री धामी ने सभी जिलाधिकारियों अलर्ट रहने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री धामी ने संवेदनशील स्थानों पर जिओ टैगिंग के साथ जेसीबी मशीनों को हर समय तैयार रखा जाये। साथ ही उन्होंने एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को सतर्क रहने को कहा है। राज्य के सभी पर्वतीय जिलों के 69 खाद्य गोदामों में अगस्त माह तक का राशन भेज दिये गया है। वहीं पीडब्लूडी को भी मार्गों के बंद होते ही उन्हें तत्काल खोलने के निर्देश दिये गये हैं, जिसके लिए प्रदेश भर में विभिन्न मार्गों पर 396 जीसेबी तैनात की गई हैं। मौसम विभाग ने भी नदी किनारे और बरसाती नालों के किनारे रहने वालों को सतर्क रहने को कहा है। साथ ही पर्यटकों से भी अपील की है कि बारिश की संभावनाओं को देखते हुए नदियों के किनारें न जायें।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply