Friday , September 20 2019
Breaking News
Home / चर्चा में / बीजेपी सरकार शादीशुदा जोड़े को गिफ्ट करेगी कंडोम और गर्भनिरोधक गोली
BJP Benami Properties

बीजेपी सरकार शादीशुदा जोड़े को गिफ्ट करेगी कंडोम और गर्भनिरोधक गोली

राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने शादी करने वाले जोड़े को सौगात देने का फैसला किया है। यह सौगात आपके कान खड़े कर सकती है। जी हां, राज्य सरकार शादीशुदा जोड़े को कंडोम और गर्भनिरोधक गोली गिफ्ट के तौर पर देगी। खबरों की गर मानें तो टोटल फर्टिलिटी रेट घटाने के नजरिए से इस कदम को उठाया गया है।

राजस्थान की बीजेपी सरकार ने इसके लिए 14 जिलों का चुनाव किया है। इन जिलों में आशा कार्यकर्ता 2 कंडोम, 2 कॉन्ट्रासेप्टिव पिल के पत्ते, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तीन यूनिट और 2 प्रेग्नेंसी टेस्टिंग किट शादीशुदा जोड़े को करेंगी।

यही नहीं, वैनिटी किट में टावल सेट, कंघी, नेल कटर, बिंदी के पत्ते, 2 रूमाल और एक छोटा शीशा भी गिफ्ट में दिया जाएगा। राजस्थान सरकार के रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ डायरेक्टर डॉ. वीके माथुर ने कहा है कि मिशन परिवार विकास के तहत परिवारों को फैमिली प्लानिंग किट दिए जाएंगे।

 

उन्होंने कहा कि राज्य के ऐसे 14 जिलों का चयन किया गया है, जहां टोटल फर्टिलिटी रेट 3 या उससे अधिक है। यह योजना बाड़मेर, धोलपुर, बंसवाड़ा, करौली, जालौर, सवाई माधोपुर, उदयपुर, डुंगरपुर, राजसमंद, जैसलमेर, पाली, सिरोही, बारन और भरतपुर में लागू होगी। दरअसल, स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने अलग-अलग राज्यों के 145 जिलों को इस कार्यक्रम के लिए चयनित किया है। जिनमें यूपी, बिहार, राजस्थान, एमपी सहित तीन और राज्यों के 145 जिलों को इस प्रोग्राम के लिए चुना गया है।

loading...

About team HNI

Check Also

bihar news

नीतीश कुमार संघ से निकले और संघ की शाखा में ही पहुंच गए

नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के साथ ही बुधवार को बिहार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *