Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / आज से देश में पाँच बड़े बदलाव, सिलेंडर हुआ सस्ता, तो इलेक्ट्रिक बाइक महंगी, जानिए क्या-क्या बदला…

आज से देश में पाँच बड़े बदलाव, सिलेंडर हुआ सस्ता, तो इलेक्ट्रिक बाइक महंगी, जानिए क्या-क्या बदला…

नई दिल्ली। एक जून 2023 को आम जनता की जेब के लिए राहत भरी खबर आई है। माह के पहले ही दिन एलपीजी सिलिंडर की कीमत में कटौती हुई है। तेल कंपनियों ने एक जून को एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम कम कर दिए हैं। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी कीमत के मुताबिक, कमर्शियल गैस सिलिंडर की कीमत में 83 रुपये की कटौती हुई है। 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलिंडर के लिए अब 1773 रुपये देने चुकाने होंगे। पहले यह सिलिंडर 1856.50 रुपये में ग्राहक को मिल रहा था। हालांकि घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर ज्यादा खर्च…

देश में दूसरे बड़े बदलाव की बात करें तो एक जून से देश में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदना महंगा हो गया। यानी इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने के लिए आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। बीते 21 मई 2023 को जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारी उद्योग मंत्रालय ने FAME-II सब्सिडी राशि में बदलाव किया है और इसे कम करके 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया है। वहीं, पहले यह राशि 15,000 रुपये प्रति kWh थी. इस वजह से अधिकतर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स 25,000 रुपये से 35,000 रुपये तक महंगे हो सकते हैं।

12 दिन 2000 के नोटों की अदला-बदली पर ब्रेक…

आरबीआई (RBI) के बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, जून महीने में 12 दिन बैंकों में कोई काम-काज नहीं होगा। इन दिनों पर बैंक ब्रांचों में जारी 2,000 रुपये के नोटों की अदला-बदली की प्रक्रिया पर भी ब्रेक रहेगी। बता दें, देश के अलग-अलग राज्यों में होने वाले आयोजनों और त्यौहारों के मौके पर बैंकों में छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग हो सकते हैं। गौरतलब है कि बीते 19 मई 2023 को 2,000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया था। इन बंद किए गए नोटों को बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो गई है, जो कि 30 सितंबर तक जारी रहेगी।

फार्मा कंपनियों से जुड़ा नया नियम…

दरअसल, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने कफ सिरप (Cough Syrup) के सैंपल की जांच कराने के लिए निर्देशित किया है। 1 जून से निर्यात से पहले सिरप का टेस्ट करवाना जरूरी हो गया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा है कि खांसी की दवाई के निर्यातकों को पहली तारीख से प्रभावी उत्पाद निर्यात करने से पहले एक सरकारी प्रयोगशाला द्वारा जारी विश्लेषण का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। सही पाए जाने के बाद ही निर्यात होगा। बता दें, भारतीय फर्मों द्वारा निर्यात किए जाने वाले खांसी के कफ सिरप पर विदेशों में गुणवत्ता संबंधी चिंताएं जताए जाने के बीच यह बड़ा फैसला लिया गया है।

बैंक जमा को लेकर अभियान…

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) देश के बैंकों में जमा अनक्लेम्ड अमाउंट के सेटमेंट को लेकर अभियान शुरू करने जा रहा है। इस अभियान का नाम ‘100 दिन 100 भुगतान’ (100 Days 100 Pay) दिया गया है। केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में बैंकों को पहले से ही सूचित कर दिया है। इस अभियान के तहत 100 दिन में 100 अनक्लेम अमाउंट को सेटल किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply