Thursday , April 25 2024
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / केरल में 12 साल के बच्चे की मौत के बाद कर्नाटक में निपाह वायरस अलर्ट

केरल में 12 साल के बच्चे की मौत के बाद कर्नाटक में निपाह वायरस अलर्ट

पड़ोसी राज्य केरल में निपाह वायरस के बढ़ते मामलों के बीच, कर्नाटक के अधिकारियों ने दक्षिण कन्नड़ जिले में अलर्ट जारी किया है, क्योंकि केरल में 3 सितंबर को एक 12 वर्षीय लड़के की इस बीमारी से मौत हो गई थी।

दक्षिण कन्नड़ के उपायुक्त के वी राजेंद्र ने अपनी अपील में लोगों से सतर्क और सतर्क रहने को कहा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी सभी आवश्यक एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

“3 सितंबर को केरल के कोझीकोड जिले में निपाह वायरस के संक्रमण से एक 12 वर्षीय लड़के की मौत हो गई। चूंकि दक्षिण कन्नड़ जिला केरल के साथ अपनी सीमा साझा करता है और बड़ी संख्या में लोग स्वास्थ्य और शिक्षा के उद्देश्य से आते हैं, इसलिए निपाह अलर्ट की घोषणा की गई है। , “उन्होंने एक बयान में कहा।

निपाह एक जूनोटिक वायरस है जो जानवरों से इंसानों में फैलता है और सीधे लोगों के बीच भी फैलता है। यह बुखार, सिरदर्द, खांसी और गले में दर्द के अलावा तीव्र श्वसन रोग और घातक एन्सेफलाइटिस का कारण बन सकता है, डीसी ने कहा और लोगों से कहा कि यदि कोई व्यक्ति लक्षणों का अनुभव करता है तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

डीसी ने लोगों से बार-बार डिटर्जेंट का उपयोग करके हाथ धोने और चमगादड़ और सूअर से दूर रहने का आह्वान किया है जो वायरस के प्रसार का कारण बनते हैं। “उन फलों का सेवन न करें जो आंशिक रूप से पक्षियों और जानवरों द्वारा खाए गए थे,” उन्होंने कहा।

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply