Wednesday , May 18 2022
Breaking News
Home / चर्चा में / यह बजट 100 साल के विश्वास का बजट : मोदी

यह बजट 100 साल के विश्वास का बजट : मोदी

नई दिल्ली। बजट पेश होने के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच विकास का नया विश्वास लेकर आया है। उन्होंने कहा कि यह बजट अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ-साथ आम जनता के लिए कई नए अवसरों का निर्माण करेगा।
उन्होंने कहा कि यह बजट 100 साल के विश्वास का बजट है। बजट पर लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। इसका पूरा फोकस गरीबों के कल्याण पर है। इससे रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार व झारखंड जैसे राज्यों पर ध्यान दिया गया है।
उन्होंने कहा कि ये बजट ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर, ज्यादा इन्वेस्टमेंट, ज्यादा ग्रोथ और ज्यादा जॉब की नई संभावनाओं से भरा हुआ है। इससे ‘ग्रीन जॉब्स’ का भी क्षेत्र खुलेगा। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी। जनता-जनार्दन की सेवा का हमारा उत्साह अनेक गुना बढ़ा दिया है।
उन्होंने कहा कि गरीब का कल्याण इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू रहा है। हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है।
मोदी ने कहा कि 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक के एमएसपी की घोषणा सीधे किसानों को हस्तांतरित की जाएगी। किसानों की आय दोगुनी होगी। बजट में एमएसएमई के लिए क्रेडिट गारंटी और कई नई योजनाओं की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट में क्रेडिट गारंटी में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ ही कई अन्य योजनाओं का ऐलान किया गया है। डिफेंस के कैपिटल बजट का 68 फीसदी घरेलू उद्योगों को रिजर्व करने का भी बड़ा लाभ एमएसएमई सेक्टर को मिलेगा।
उन्होंने कहा कि करोड़ों लोगों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, प्राकृतिक कृषि को प्रोत्साहन दिया जाएगा। कल बुधवार को भाजपा ने मुझे सुबह 11 बजे ‘बजट और आत्मनिर्भर भारत’ विषय पर बात करने के लिए निमंत्रित किया है। कल 11 बजे वह इस विषय पर विस्तार से बात करेंगे।

About team HNI

Check Also

चारधाम यात्रा-2022 का हुआ औपचारिक शुभारंभ

चारो धामों के लिए 30 वाहनों में 1200 श्रद्धालु हुए रवाना, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल …

Leave a Reply