Tuesday , September 28 2021
Breaking News
Home / एजुकेशन / सीबीएसई : 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, इन 5 स्टेप्स में करें चेक

सीबीएसई : 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, इन 5 स्टेप्स में करें चेक

नई दिल्ली। आज शुक्रवार को दोपहर 2 बजे सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने यह रिजल्ट जारी करने के लिए 31 जुलाई तक की डेडलाइन दी थी।
बोर्ड के क्राइटेरिया के मुताबिक इस साल 12वीं का रिजल्ट 30:30:40 के फॉर्मूले पर तय किया गया है। मार्किंग स्कीम के अनुसार 10वीं और 11वीं के 5 में से जिन 3 सब्जेक्ट में स्टूडेंटों ने सबसे ज्यादा स्कोर किया होगा, उन्हीं को रिजल्ट तैयार करने के लिए चुना जाएगा। वहीं, 12वीं के यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल एग्जाम में मिले अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा।
सीबीएसई के बनाए पैनल ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया है। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30% वेटेज दिया जाएगा और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज दिया जाएगा। सीबीएसई ने 4 जून को 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग स्कीम तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी बनाई थी।
ऐसे चेक करें नतीजे : सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
यहां होम पेज पर कक्षा 12वीं CBSE Results 2021 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलने पर उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा। लॉगइन करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा। रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर सॉफ्ट कॉपी और इसका प्रिंट निकालकर हार्ड कॉपी रखें।
बोर्ड ने लॉन्च किया रोल नंबर फाइंडर : रिजल्ट से पहले बोर्ड ने रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया है। यह लिंक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर एक्टिव हो चुकी है। विद्यार्थी इस पर अपने रोल नंबर देख सकते हैं। 10वीं के छात्रों को अपना रोल नंबर पता करने के लिए अपने माता-पिता का नाम और अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
ऐसे देखें रोल नंबर : सबसे पहले रोल नंबर फाइंडर 2021 की लिंक पर जाएं। अब यहां कक्षा 12वीं का चयन करें। नई विंडो खुलने पर मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें। आपका रोल नंबर स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
डिजीलॉकर के जरिए मिलेगी मार्कशीट : इस साल भी स्टूडेंटों को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स SMS के जरिए भेज दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। डिजीलॉकर मोबाइल ऐप गूगल प्ले या एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

About team HNI

Check Also

अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, संबंधों को मजबूत करने के अवसर पर जाएं

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनकी अमेरिका यात्रा द्विपक्षीय व्यापक वैश्विक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *