Sunday , April 28 2024
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / अक्षय तृतीया के दिन खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, इसी दिन गंगोत्री के भी खुलेंगे कपाट

अक्षय तृतीया के दिन खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, इसी दिन गंगोत्री के भी खुलेंगे कपाट

उत्तरकाशी। प्रदेश में जल्द ही चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है। इसी बीच यमनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि भी निर्धारित हो गई है। यमनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के दिन खुलेगे। गंगोत्री धाम के कपाट भी इसी दिन खोल दिए जाएंगे। यमुना जयंती के पावन पर्व पर चारधाम के पहले प्रमुख तीर्थ धाम यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर कर्क लग्न अभिजित मुहूर्त पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। आज मां यमुना के मायके खरशालीगांव में स्थित शीतकालीन यमुना मंदिर परिसर में पुरोहित समाज की बैठक में यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का विधिवत ढंग से शुभ मुहूर्त निकाला गया।

इस बार चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है। जिसके लिए सरकार लगातार तैयारियां कर रही है। 21 वाटीख को मां गंगा की भोग मूर्ति गंगोत्री के लिए प्रस्थान करेगी। जिसके बाद चारधाम यात्रा की शुरूआत 22 अप्रैल से होगी। इसी दिन गंगोत्री और यमनोत्री के कपाट खुलेंगे। चारधाम यात्रा में यात्रियों को कई सुविधाएं जैसे हेल्थ एटीन और टेलोडियन पहली बार दी जाएगी।

बता दें कि अब श्रद्धालु घर बैठे गंगोत्री धाम की आरती देख सकेंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग प्रसाद योजना के तहत मंदिर में उच्च स्तर के कैमरे लगाने जा रहा है जिससे चार धाम यात्रा के दौरान हर दिन उत्तराखंड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर आरती का सीधा प्रसारण होगा। केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत चारों धामों में सौंदर्यीकरण सहित कई अन्य विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसी योजना के तहत चारों धामों में पर्यटन विभाग उच्च स्तर के कैमरे भी लगाने जा रहा है जिससे धामों में होने वाली आरती व अन्य धार्मिक अनुष्ठान श्रद्धालु घर बैठे देख सकें।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply