Wednesday , June 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / एक घंटे में 1800 श्रद्धालुओं को कराए जाएंगे केदार बाबा के दर्शन, मंदिर समिति ने बनाई यह रणनीति

एक घंटे में 1800 श्रद्धालुओं को कराए जाएंगे केदार बाबा के दर्शन, मंदिर समिति ने बनाई यह रणनीति

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड चारधाम दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। 10 मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा में अभी तक 15,67,095 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं की संख्या केदारनाथ धाम में रिकॉर्ड की जा रही है।

बता दें कि केदारनाथ यात्रा में जून माह में आस्था का सैलाब फिर से उमड़ने की उम्मीद है। जिसे देखते हुए बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने अपनी कार्ययोजना तैयार कर ली है। श्रद्धालुओं की भीड़ के हिसाब से धाम में समिति द्वारा एक घंटे में 1800 से अधिक श्रद्धालुओं को दर्शन कराए जाएंगे, साथ ही बाबा केदार के भक्त अपने आराध्य के श्रृंगार दर्शन रात्रि 12 बजे तक कर सकेंगे इसको लेकर समिति के द्वारा खाका तैयार कर लिया गया है।

बीकेटीसी ने केदारनाथ में दर्शन व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए योजना बनाई है। समिति एक दिन में 36 हजार श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। समिति के अनुसार, श्रद्धालुओं की भीड़ के हिसाब से एक घंटे में 1800 से 2100 श्रद्धालुओं को दर्शन कराए जाएंगे। जून में धर्म दर्शन सुबह 4.30 बजे से शुरू कर दिए गए हैं, जो अपराह्न 3.30 बजे तक हो रहे हैं।

इसके बाद आधे घंटे बाबा केदार को बाल भोग लगाया जा रहा है, जिसके तहत मंदिर को बंद किया जा रहा है। गर्भगृह की साफ-सफाई के बाद शाम चार बजे से पुन: धर्म दर्शन कराए जा रहे हैं, जो शाम सात बजे तक हो रहे हैं। सायंकालीन आरती के साथ बाबा केदार के शृंगार दर्शन शुरू होंगे, जो रात 12 बजे तक कराएं जा रहे हैं। रात 12 से सुबह चार बजे तक भक्तों की पूजाएं संपादित की जा रही हैं। केदारनाथ में यात्रा के सफल संचालन के लिए बीकेटीसी के 80 कर्मचारी रोटेशन के हिसाब से आठ-आठ घंटे की ड्यूटी देते हुए बाबा के भक्तों को दर्शन कराने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply