Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / Chardham Yatra 2024: केदारनाथ हेली सेवा होगी महंगी, जानिए किराए में होगी कितनी बढ़ोतरी

Chardham Yatra 2024: केदारनाथ हेली सेवा होगी महंगी, जानिए किराए में होगी कितनी बढ़ोतरी

देहरादून। उत्तराखंड में चार धाम यात्रा 2024 की तैयारियां शुरू हो गई है। केदारनाथ सहित चारों धामों के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो चुकी है। केदारनाथ यात्रियों के लिए यूकाडा ने इस बार हेली ऑपरेटर से सुरक्षा को और भी ज्यादा बेहतर करने और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रयास किये हैं। ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती श्रद्धालुओं के साथ होने वाली साइबर अपराध को रोकने की है।

इस बार चारधाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा के किराये में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। 10 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं। इसी दिन से सिरसी, फाटा और गुप्तकाशी से हेली सेवा का संचालन शुरू हो जाएगा। बता दें पिछली यात्रा में 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचे थे। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने केदारनाथ हेली सेवा के संचालन के लिए एविएशन कंपनियों के साथ तीन साल का अनुबंध किया है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार, इस बार हेली कंपनियां किराये में पांच प्रतिशत तक बढ़ोतरी करेगी।

पिछले यात्रा सीजन में पवन हंस, कैट्रल एविएशन, हिमालयन हेली, एयरो एविएशन समेत अन्य कंपनियों से हेली सेवा का संचालन किया था। यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने के लिए टिकटों की मारामारी रहती है। पिछले साल की तरह इस बार भी टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

बिना यात्रा पंजीकरण के बुक नहीं होगा टिकट:- चारधाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण के यात्री हेली सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर पाएंगे। साथ ही एक बार में एक व्यक्ति अपनी आईडी से अधिकतम छह सीटों की बुकिंग कर सकेगा, जबकि समूह में यात्रा करने वाले यात्री एक बार में 12 सीट बुक कर सकते हैं। इस बार भी आईआरसीटीसी के माध्यम हेली टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

सेवा                            किराया प्रति यात्री (रुपये में)

सिरसी से केदारनाथ             2,749

फाटा से केदारनाथ              2,750

गुप्तकाशी से केदारनाथ        3,870

About team HNI

Check Also

भाजपा और मोदी सरकार के प्रति लोगों के विश्वास का जनाधार : त्रिवेन्द्र

भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र का ज्वालापुर और भगवानपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में मेगा रोड शो ग्रामीणों …

Leave a Reply