Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / देश में लागू हुआ ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नियम, जानिए क्या हैं इसके मायने…

देश में लागू हुआ ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नियम, जानिए क्या हैं इसके मायने…

नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नियम सोमवार से पूरे देश में लागू हो गया हैं। इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक फास्टैग के इस्तेमाल या एक वाहन से कई फास्टैग संबद्ध करने को हतोत्साहित करना हैं।

एक से अधिक फास्टैग नहीं चलेंगे:- वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब एक वाहन पर एक से अधिक फास्टैग नहीं लगाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा, जिन लोगों के पास एक वाहन के लिए कई फास्टैग हैं, वे एक अप्रैल से उनका उपयोग नहीं कर पाएंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई एनएचएआई ने पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले वाहन मालिकों की समस्याओं को देखते हुए ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल के अनुपालन की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी थी। फास्टैग भारत में टोल संग्रह की इलेक्ट्रॉनिक व्यवस्था है और इसका संचालन एनएचएआई करता है।

क्यों शुरू हुई ये पहल:- इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर सुगम आवाजाही के लिए एनएचएआई ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल शुरू की है। इसके जरिये प्राधिकरण कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के इस्तेमाल पर लगाम लगाने के साथ कई फास्टैग को किसी खास वाहन से संबद्ध करने पर रोक लगाना चाहता है।

About team HNI

Check Also

भाजपा और मोदी सरकार के प्रति लोगों के विश्वास का जनाधार : त्रिवेन्द्र

भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र का ज्वालापुर और भगवानपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में मेगा रोड शो ग्रामीणों …

Leave a Reply