Wednesday , July 10 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / Weather Update: अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी झेलने को हो जाइए तैयार, IMD ने जारी की चेतावनी…

Weather Update: अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी झेलने को हो जाइए तैयार, IMD ने जारी की चेतावनी…

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में आपको भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 2024 के गर्मियों के मौसम (अप्रैल से जून) के दौरान, देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से ज्यादा रहेगा। मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस साल अधिक दिनों के लिए गर्मी की लहर चलने की आशंका है। वहीं, आईएमडी ने मध्य, उत्तरी मैदान और दक्षिणी भारत के हिस्से को लेकर विशेष रुप से इस लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे।

आईएमडी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, अप्रैल से जून के दौरान मध्य भारत, उत्तरी मैदानों और दक्षिण भारत में 2 से 8 दिन की गर्मी की लहर चलने का अनुमान है। गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश की पहचान ऐसे इलाकों के तौर पर हुई है, जो सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं।इसके अलावा पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत में भी सामान्य से ऊपर तापमान बने रहने की संभावना जताई गई है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि 2024 के आम चुनाव के दौरान बाहरी गतिविधियों में प्रत्याशित वृद्धि से लोगों के लिए लू संबंधी समस्याएं बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि अधिक जोखिम के साथ, मतदाताओं और चुनाव कर्मियों के लिए लू संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ गया है।

मौसम विभाग ने कहा कि देश में पड़ने वाली भीषण गर्मी का सबसे ज्यादा कहर गरीबों पर पड़ेगा। गर्मी की लहर के दौरान अधिक समय तक अत्यधिक तापमान के कारण कई स्वास्थ्य खतरे हो सकते हैं, विशेषकर बुजुर्गों, बच्चों और पहले से बीमार लोगों को। IMD ने कहा कि इस गर्मी से निपटने के लिए प्रशासन को सक्रिय होकर कदम उठाने होंगे। उसने बताया कि गर्मी की लहर से निपटने के लिए 23 राज्य कार्य-योजना तैयार कर चुके हैं।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply