Saturday , February 24 2024
Breaking News
Home / खेल / IPL 2023 Final : रिजर्व डे पर भी बारिश बनी बाधा तो क्या होगा, CSK या GT कौन बनेगा चैंपियन ?

IPL 2023 Final : रिजर्व डे पर भी बारिश बनी बाधा तो क्या होगा, CSK या GT कौन बनेगा चैंपियन ?

अहमदाबाद। चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस (CSK vs GT) के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) के फाइनल आज सोमवार को रिजर्व डे पर खेला जाएगा। रविवार को बारिश के कारण खेल रद्द कर दिया गया था। बारिश इतनी ज्यादा थी कि टॉस भी नहीं हो पाया।

बता दें कि 29 मई इस मुकाबले के लिए रिजर्व डे है। हालांकि, इस दिन भी बारिश की संभावना है। सुबह बारिश होने के आसार नहीं है लेकिन शाम को बारिश होने की संभावना है। शाम को चार से छह के बीच 50 प्रतिशत बारिश होने के आसार है। अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहेगा और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक होगा। आस्मां में बदल होने के कारण मैच में तेज़ गेंद बाजों को मदद मिल सकती है।

कितने बजे के बाद कटेंगे ओवर…

यदि आज भी बारिश होते रही लेकिन मैच किसी तरह रात 9.35 तक शुरू हो गया तो फिर ओवर में कोई कटौती नहीं होगी। मुकाबला पूरे 20-20 ओवर का खेला जाएगा। लेकिन इसके बाद मैच शुरू होने पर ओवर कटना शुरू हो जाएंगे।

मैच का कट ऑफ टाइम क्या होगा…

9 बजकर 35 मिनट के बाद से ओवर कटने शुरू हो जाएंगे। खेल शुरू होने में जितने देरी होगी, ओवर उतने कम होते जाएंगे। मैच शुरू होने का आखिरी समय रात 12.06 रहेगा। यदि इस वक्त तक मैच शुरू हो पाया तो वह मैच 5-5 ओवर का होगा।

5-5 ओवर भी नहीं हो पाया तो…

बारिश में और देरी होने की स्थिति में टूर्नामेंट का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। नियम में कहा गया है- फाइनल के लिए, अगर रिजर्व डे पर अतिरिक्त समय के अंत तक 5 ओवर के मैच को पूरा करने के लिए शेड्यूल करना संभव नहीं है सुपर ओवर हो सकता है। अगर परिस्थितियां अनुमति देती हैं इससे ही विजेता का फैसला होगा। यदि बारिश के कारण अगर मैच रिज़र्व डे पर भी नहीं होता है, तो 2023 की आईपीएल ट्रॉफी गुजरात के नाम हो जाएगी क्योंकि पॉइंट्स टेबल पर गुजरात 20 अंकों के साथ सबसे ऊपर थी।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply