Sunday , May 19 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / मुख्य सचिव ने की 15वें वित्त आयोग के अनुश्रवण की समीक्षा

मुख्य सचिव ने की 15वें वित्त आयोग के अनुश्रवण की समीक्षा

देहरादून। मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में 15 वें वित्त आयोग के अनुश्रवण के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक हुई। बैठक में मुख्य सचिव ने नियोजन और पंचायती राज विभाग के साथ ही सम्बन्धित रेखीय विभाग को 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा के अनुरूप अनुदान एवं अनिवार्य गतिविधियों के लिये जारी धनराशि के उपयोग की निगरानी तथा स्थानीय ग्रामीण सम्पत्तियों का मूल्यांकन करने के निर्देश दिये, ताकि अनुदान की धनराशि का समय पर प्रभावी उपयोग तथा वित्तीय वर्ष में स्थानीय ग्रामीण निकायों द्वारा निधि का समुचित उपयोग किया जा सके। उन्होंने स्थानीय स्तर पर पेयजल, स्वच्छता, सडक, पथ प्रकाश, सामूदायिक केन्द्र, जल निकाशी आदि जरूरतों के सुचारू क्रियान्वयन के लिये सम्बन्धित रेखीय विभागों को आपसी समन्वय बनाते हुए विकास कार्य करने के निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने आबद्ध अनुदान (टाइड फंड) का अनिवार्य रूप से 50 प्रतिशत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में खर्च करने तथा अधिक जनसंख्या के घटते क्रम में कम से कम 2 प्रतिशत पंचायतों की संपत्ति का मूल्यांकन करने तथा धनराशि का बेहतर उपयोग करने हेतु निगरानी करने के निर्देश दिये।
वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु 15 वें वित्त आयोग की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर राज्य की त्रिस्तरीय पंचायतों के लिये रूपये 574 करोड़ का प्राविधान किया गया है। आयोग द्वारा अनुशंसित अनुदान (अनटाइड फंड)को 50 प्रतिशत मूल अनुदान में एवं 50 प्रतिशत आबद्ध (टाइड फंड) अनुदान के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इस दौरान बैठक में प्रमुख सचिव आनन्द वर्द्धन, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, प्रभारी सचिवएच.सी सेमवाल, वी षणमुगम, डॉ. नीरज खैरवाल आदि उपस्थित थे।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply