Friday , May 24 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत सीएम धामी ने अमृत कलश यात्रा को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत सीएम धामी ने अमृत कलश यात्रा को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

देहरादून। राजधानी देहरादून में ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत राज्य स्तरीय ‘अमृत कलश यात्रा’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। देहरादून के हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हिमालयन सांस्कृतिक केंद्र देहरादून में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत राज्य स्तरीय ‘अमृत कलश यात्रा’ में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने सेना के जवानों के साथ मुलाकात की। दिल्ली के कर्त्तव्य पथ पर 31 अक्टूबर को ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के अंतिम चरण का कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। इसी क्रम में प्रदेश भर के तमाम हिस्सों से एकत्र की गई मिट्टी को प्रदेश के करीब 192 लोग इस अमृत कलश को बस के माध्यम से दिल्ली लेकर जाएंगे।

मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम को राष्ट्रव्यापी अभियान के रूप में मनाया जा रहा है, जिसके तहत देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले ‘वीरों’ को सम्मानित किया जा रहा है। इस अभियान के तहत देशभर के 4419 ब्लॉकों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान देश के हर कोने से मिट्टी एकत्र की गई, जिसे एक कलश में रखकर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के समापन यानी 31 अक्टूबर को अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक में स्थापित किया जाएगा।

वहीं, सीएम धामी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, देश के अंदर जितने भी अभियान चलते हैं वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू किये गये हैं। इसी क्रम में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया गया। यह कलश यात्रा हमारे शहीदों के स्मरण के लिए चलाई जा रही है। इस यात्रा के तहत अमर शहीदों के पावन भूमि की मिट्टी कर्तव्य पथ पर पहुंचाई जा रही है। 7500 कलशों के जरिए देश के तमाम हिस्से से दिल्ली पहुंचने वाली मिट्टी को अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक में स्थापित किया जाएगा।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply