Tuesday , May 7 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / पहली बार सुप्रीम कोर्ट ने तय की पेड़ों की कीमत!

पहली बार सुप्रीम कोर्ट ने तय की पेड़ों की कीमत!

ऐतिहासिक पहल

  • विशेषज्ञों की कमेटी ने एक पेड़ की एक साल की कीमत 74500 रुपए बताई
  • दो वर्ष में होगी इसकी दोगुनी और तीन साल में तिगुनी, इस तरह हर वर्ष बढ़ेगी कीमत
  • एक करोड़ से ज्यादा हो सकता है 100 साल पुराने हेरिटेज पेड़ों का मूल्य

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्ति एक विशेषज्ञ समिति ने पेड़ों के मूल्यांकन संबंधित रिपोर्ट पेश कर दी है। इस समिति के निष्कर्ष के अनुसार एक पेड़ का एक साल का आर्थिक मूल्य 74500 रुपए हो सकता है। अर्थात् पेड़ की उम्र से हर साल 74500 से गुणा कर उसका मूल्य तय करना चाहिए। गौरतलब है कि देश में पहली बार पेड़ों का आर्थिक मूल्यांकन किया गया है।
समिति ने रिपोर्ट में कहा कि 100 साल पुराने एक हेरिटेज पेड़ की कीमत एक करोड़ से ज्यादा हो सकती है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने जनवरी 2020 में इस समिति के सदस्य को पेड़ों का आर्थिक मूल्य तय करने को कहा था। यह कीमत पेड़ द्वारा दी जाने वाली ऑक्सीजन की कीमत और अन्य लाभों पर आधारित हो सकती है।

इस खंडपीठ में चीफ जस्टिस के साथ एएस बोपन्ना और वी रामसुब्रमण्यम भी शामिल थे। उन्होंने केवल पेड़ की लकड़ी के आधार पर ही नहीं, बल्कि पर्यावरण में पेड़ों के सकारात्मक प्रभाव को ध्यान में रखकर मूल्यांकन किया है।

एक साल की पेड़ की कीमत का गणित
ऑक्सीजन-            45,000 रुपये
खाद की कीमत-       20,000 रुपये
लकड़ी की कीमत-     10,000 रुपये
कुल कीमत-             74,500 रुपये

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में रेलवे ने ओवरब्रिज बनाने के लिए हेरिटेज पेड़ सहित 356 पेड़ काटने की मंजूरी मांगी थी। इस मुद्दे पर समिति ने कहा था कि इन पेड़ों की कीमत 2.2 अरब है, जो इस प्रोजेक्ट की कीमत से भी अधिक है।
सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि किसी पेड़ की उम्र में हर साल 74500 रुपए का गुणा कर उसका मूल्य तय करना चाहिए। 100 साल पुराने हेरिटेज पेड़ों की कीमत एक करोड़ से ज्यादा हो सकती है। पेड़ जितना पुराना उतनी ज्यादा कीमत बढ़ जाती है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply