Friday , May 24 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में करोड़ों के घोटाले में कई अफसरों पर होगी कार्रवाई

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में करोड़ों के घोटाले में कई अफसरों पर होगी कार्रवाई

देहरादून। विजिलेंस जांच में आयुर्वेद विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार की पुष्टि हुई है। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में करोड़ों के घपले में कई अफसरों पर कार्रवाई तय है। कार्मिक विभाग से विजिलेंस को मुकदमा दर्ज करने की अनुमति का इंतजार है। विजिलेंस की जांच रिपोर्ट के बाद विश्वविद्यालय में 2017 से 2020 तक तैनात रहे और वर्तमान में कार्यरत अधिकारियों में मुश्किलें बढ़ गई है। विजिलेंस जांच में यहां सामान खरीदए निर्माण कार्यों और भर्ती करने में करीब 250 से 300 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है।

आयुर्वेद विश्वविद्यालय में वित्तीय अनियमिताओं और नियम विरूद्ध भर्तियों व पदोन्नति पर विजिलेंस ने जांच रिपोर्ट शासन को भेजी दी है। कार्मिक विभाग भी विजिलेंस की रिपोर्ट का परीक्षण करेगा। विजिलेंस ने जांच में विश्वविद्यालय में चिकित्सा उपकरणों की खरीदए भर्तियों व पदोन्नतियों में वित्तीय अनियमितता पाई है। विजिलेंस समिति ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के मौखिक आदेश जारी कर दिए हैं। अब विजिलेंस लिखित आदेश के इंतजार में है। आयुर्वेद विश्विद्यालय के घोटालेबाज अधिकारियों ने करोड़ों रुपये की हेराफेरी करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। विवि के विभिन्न कामों के लिए बनाए गए कॉर्पस फंड को भी नहीं छोड़ा। इसमें से भी शासन की बिना अनुमति के करोड़ों रुपये निकालकर परिसर में भवन बना दिए गए। यही नहीं विजिलेंस जांच में सामने आया है कि छात्रों को प्रवेश देने में भी करोड़ों की हेराफेरी की गई।

आयुष सचिव डॉ पंकज कुमार पांडेय ने कहा कि विजिलेंस की जांच रिपोर्ट पर कार्मिक विभाग की ओर से मुकदमा दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी। जांच रिपोर्ट में यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी दोषी है तो उसके खिलाफ विभाग कार्रवाई करने के लिए कार्मिक विभाग की तरफ सिफारिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच के आधार पर दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply